Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सांप के लिए नहीं, इसलिए घर में लगाया जाता है स्नेक प्लांट,  आप भी जानें वजह

सांप के लिए नहीं, इसलिए घर में लगाया जाता है स्नेक प्लांट,  आप भी जानें वजह

'स्नेक प्लांट' ज्यादातर घरों में पाया जाता है, जो देखने में काफी खूबसूरत सा पौधा होता है। लेकिन बहुत लोग ये समझते हैं कि स्नेक प्लांट का सांप से जरूर कोई लेना-देना होगा।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। ‘स्नेक प्लांट’ ज्यादातर घरों में पाया जाता है, जो देखने में काफी खूबसूरत सा पौधा होता है। लेकिन बहुत लोग ये समझते हैं कि स्नेक प्लांट का सांप से जरूर कोई लेना-देना होगा। तभी इस प्लांट को स्नेक प्लांट  कहा जाता है।

पढ़ें :- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर हमले की PM मोदी और राहुल गांधी ने की निंदा, कहा- राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं

तो आइये आज आपको बताते हैं कि स्नेक प्लांट का सांप से कोई वास्ता है या नहीं और इस पौधे को किसलिए घर में लगाया जाता है। स्नेक प्लांट को सांप का पौधा कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी पत्तियों का आकार और तेज किनारा दिखने में कुछ-कुछ सांप की तरह नजर आता है. इसी वजह से इस पौधे को स्नेक प्लांट कहा जाता है. लेकिन इस पौधे का सांप से किसी तरह का कोई सम्बन्ध नहीं है।

‘स्नेक प्लांट’ को ‘सांप के पौधे’ के सिवा भी कई और नामों से जाना जाता है। इस पौधे को ‘सास की जीभ’ के नाम से जानते हैं। तो वहीं ‘सेंट जॉर्ज की तलवार’ और ‘वाइपर के बॉलस्ट्रिंग हेम्प’ के नाम से भी लोग स्नेक प्लांट को जानते हैं. लेकिन इसका वास्तविक नाम ड्रेकेना ट्राइफसिआटा है।

स्नेक प्लांट का रख-रखाव करना बहुत ही आसान होता है। इसी वजह से इस पौधे को अक्सर घरेलू पौधे के रूप में रखा जाता है. क्योंकि इसको बहुत कम पानी और सूरज की रोशनी चाहिए होती है. इसी वजह से इसको अंधेरे कमरे और अपार्टमेंट में आसानी से प्लांट किया जा सकता है। ये पौधा एक सदाबहार बारहमासी पौधा है. जो किसी भी समय आसानी के साथ प्लांट किया जा सकता है। इस पौधे को आप पत्ते की कटिंग से लगा सकते हैं।

पढ़ें :- BIG BOSS OTT-3ः जब दीपक चौरसिया बनें बिग बॉस के कंसल्टेंट, घर में हाथापाई करने पर दी सही सलाह
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com