Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. ऐतिहासिक! नीरज चोपड़ा 88.44 मीटर थ्रो के साथ डायमंड लीग खिताब जीतने वाले बने पहले भारतीय

ऐतिहासिक! नीरज चोपड़ा 88.44 मीटर थ्रो के साथ डायमंड लीग खिताब जीतने वाले बने पहले भारतीय

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Neeraj Chopra: ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल्स का खिताब जीत लिया है. स्टार भारतीय भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने गुरुवार को इतिहास रच दिया, एक शीर्ष स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता, प्रतिष्ठित डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए, उन्होंने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत में से एक को हासिल करने के लिए 88.44 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल किया।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

88.44 मीटर का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो उनके दूसरे प्रयास में आया। नीरज चोपड़ा को अच्छी शुरुआत नहीं मिली क्योंकि उनके पहले प्रयास को ‘नो थ्रो’ घोषित किया गया था। इस बीच, जैकब वडलेज्च ने 84.15 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बनाई। फाइनल में भारतीय एथलीट ने चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता याकुब वाडलेज और जर्मनी के जूलियन वेबर को पछाड़ा. वाडलेच 86.94 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ दूसरे और जर्मनी के जूलियन वेबर (83.73) तीसरे नंबर पर रहे।

पढ़ें :- अभिनेत्री दीप्ति नवल ने मस्जिद विवाद पर दिया चौकाने वाला बयान, कहा – उन्हें पुराना मंदिर ही पसंद था

नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर के शानदार थ्रो के साथ प्रतियोगिता में वापसी की, जिसने उन्हें तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया। Vadlejch 86.00 मीटर के थ्रो से उसका पीछा कर रहा था। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ने पिछले थ्रो के दौरान प्राप्त गति के साथ जारी रखा, भाला फेंककर 88.00 मीटर की दूरी तय की।

उन्होंने सभी एथलीटों के तीसरे प्रयास में अपनी बढ़त बनाए रखी। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाडलेज ने गति खो दी क्योंकि उनके थ्रो को ‘नो थ्रो’ घोषित कर दिया गया था। चौथे प्रयास में नीरज ने भाला फेंककर 86.11 मीटर की दूरी तय की। चौथे प्रयास के अंत में, नीरज अभी भी बढ़त में थे, वडलेज अपने चौथे प्रयास में 86.94 मीटर के थ्रो के साथ उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी थे।

उनके अंतिम प्रयास में 83.60 मीटर की दूरी तय की गई। अन्य एथलीटों के पास चोपड़ा से आगे निकलने के लिए इतना समय था, लेकिन वे इस बार भी ऐसा नहीं कर सके और चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में आए 88.44 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ फाइनल जीता। वाडलेजच के पास अंतिम मौका था लेकिन उन्होंने अपना थ्रो फाउल करने के बाद उसे उड़ा दिया।

इससे पहले अगस्त में, चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में 89.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भाला फेंक प्रतियोगिता जीती थी। इवेंट में अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ, चोपड़ा लुसाने में जीत के साथ प्रतिष्ठित डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। नीरज ने इस जीत के बाद डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

पढ़ें :- पूर्व सांसद जयाप्रदा के नाम रामपुर अद्दलत से फिर जारी हुए गैर जमानती वारंट
Advertisement