Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Pakistan : इमरान खान की पार्टी से कुरैशी ने शहबाज शरीफ के खिलाफ कराया प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन

Pakistan : इमरान खान की पार्टी से कुरैशी ने शहबाज शरीफ के खिलाफ कराया प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

इस्लामाबाद, 10 अप्रैल। पाकिस्तान में इमरान खान को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाए जाने के बाद अब विपक्ष की ओर से शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री पद की दावेदारी का ऐलान हो गया है। शहबाज शरीफ के मुकाबले में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की ओर से शाह महमूद कुरैशी ने भी प्रधानमंत्री पद का नामांकन किया है। सोमवार को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का चुनाव होगा।

पढ़ें :- पाकिस्तानी वायुसेना के एयरबेस पर हमला, पाक सैनिकों ने तीन आतंकियों को किया ढेर, एक फ्यूल टैंकर और तीन एयरक्राफ्ट तबाह

शहबाज शरीफ के खिलाफ शाह महमूद कुरैशी का नामांकन

पाकिस्तान में संयुक्त विपक्ष ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। पाकिस्तान सरकार के अधिकृत प्रसारक रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक शहबाज शरीफ ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। रविवार को अविश्वास प्रस्ताव के दौरान नेशनल असेंबली का बहिष्कार करने वाली पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

शहबाज शरीफ का प्रधानमंत्री चुना जाना तय

कुरैशी ने भी शहबाज के खिलाफ मुकाबले के लिए नामांकन करा दिया है। अब सोमवार को दोपहर 2 बजे प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए नेशनल असेंबली का सत्र बुलाया गया है। वैसे प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार शहबाज शरीफ का प्रधानमंत्री चुना जाना तय माना जा रहा है। शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान में बनने वाली नई सरकार देश को आगे ले जाने का काम करेगी और किसी भी बदले की राजनीति में नहीं पड़ेगी। माना जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी नई सरकार में पाकिस्तान के विदेश मंत्री का कार्यभार संभाल सकते हैं। उनके नाम पर लगभग सहमति बन गयी है।

पढ़ें :- इमरान खान को मिली राहत, नहीं होगी गिरफ्तारी
Advertisement