Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Parliament Winter Session: आज से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, केंद्र सरकार 16 नए विधेयक पेश करने की तैयारी में

Parliament Winter Session: आज से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, केंद्र सरकार 16 नए विधेयक पेश करने की तैयारी में

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

New Delhi:आज(बुधवार) से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है,इस सत्र के दौरान केंद्र सरकार की कोशिश 16 नए विधेयक पारित कराने और अनुदान की अनुपूरक मांगों को पारित कराने पर रहेगी,वहीं विपक्षी दलों ने दूसरी तरफ बेरोजगारी,महंगाई ,किसानों की समस्या, पुरानी पेंशन योजना बहाल करने, जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग, चीन से लगी सीमा पर स्थिति,केंद्र राज्य संबंध जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी की है,बुधवार से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन आठ दिसंबर को हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम भी सामने आएंगे. ऐसे में इन सत्र पर इन दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम की छाया भी दिखने का अनुमान है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

केंद्र सरकार की योजना शीतकालीन सत्र में 16 नए विधेयक पेश करने की है, जिनमें बहु-राज्यीय सहकारी समितियों में जवाबदेही बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में सुधार से संबंधित विधेयक शामिल हैं. इस सत्र में राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है. इस विधेयक में राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग की स्थापना और दंत चिकित्सक कानून, 1948 को निरस्त करने का प्रस्ताव है.इसके साथ ही राष्ट्रीय नर्सिंग आयोग संबंधी विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है जिसमें राष्ट्रीय नर्सिंग आयोग स्थापित करने और भारतीय नर्सिंग परिषद कानून 1947 को निरस्त करने का प्रस्ताव है

लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, बहु-राज्यीय सहकारी समितियां (संशोधन) विधेयक, 2022 को सहकारी समितियों में शासन को मजबूत करने, पारदर्शिता व जवाबदेही बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में सुधार के उद्देश्य से पेश किया जा रहा है.इस सत्र के दौरान छावनी विधेयक, 2022 भी पेश किए जाने की संभावना है. इस विधेयक के उद्देश्यों में छावनियों में ‘जीवन की सुगमता’ को बढ़ाने का प्रस्ताव भी शामिल है. शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने वाले विधेयकों की सूची में पुराना अनुदान (विनियमन) विधेयक, वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, तटीय जलकृषि प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक आदि भी शामिल हैं.

Advertisement