Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ना जारी, दिल्ली में पेट्रोल 103 रुपये के पार

पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ना जारी, दिल्ली में पेट्रोल 103 रुपये के पार

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Government's Diwali gift to the public: Petrol Rs. And diesel became cheaper by Rs 10, new rates applicable from Thursday

नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। दिल्ली में इन दोनों जिंसों की कीमत में प्रति लीटर 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है, वहीं राजस्थान में ये बढ़ोतरी राज्य सरकार के टैक्स वैट की वजह से पेट्रोल के लिए 88 पैसे और डीजल के लिए 82 पैसे प्रति लीटर की हुई है।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज

आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 103.41 रुपये हो गई है, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 94.67 रुपये हो गई है। इसी तरह देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 118.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 102.64 रुपये प्रति लीटर के दर से बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल की नई कीमत 113.03 रुपये और डीजल की नई कीमत 97.82 रुपये हो गई है। जबकि चेन्नई में आज पेट्रोल 108.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 99.04 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है।

राज्य सरकार के भारी भरकम टैक्स (वैट) की वजह से राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल 120 रुपये प्रति के स्तर को पार कर गया है। आज यहां पेट्रोल 120.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 103.23 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है।

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में आई उछाल के कारण 2022 में भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) का संचित घाटा 19 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा हो गया है। ऐसी स्थिति में ओएमसी के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 20 रुपये तक की बढ़ोतरी करने की मजबूरी बन गई है। हालांकि ओएमसी एक झटके में ये बढ़ोतरी करने की जगह पिछले 22 मार्च से छोटी छोटी किस्तों में कीमत में इजाफा कर रही है। 22 मार्च से अभी तक के 13 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 11 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

पढ़ें :- कराला में फ्लाईओवर पर संदिग्ध परिस्थितियों में फंदे से लटका मिला युवक का शव
Advertisement