1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia Ukraine War: लुहांस्क, डोनेस्क समेत यूक्रेन के चार क्षेत्र आज बन जाएंगे रूस का हिस्सा,आज राष्ट्रपति पुतिन करेंगे कब्जे की घोषणा

Russia Ukraine War: लुहांस्क, डोनेस्क समेत यूक्रेन के चार क्षेत्र आज बन जाएंगे रूस का हिस्सा,आज राष्ट्रपति पुतिन करेंगे कब्जे की घोषणा

आज रूस यूक्रेन के चार क्षेत्रों को अपने अंदर मिला लेगा, रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वीकृति पत्र पर हस्ताक्षर के साथ ही यूक्रेन के चारों इलाके औपचारिक रूप से रूस का हिस्सा बन जाएंगे.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

रूस शुक्रवार को यूक्रेन के चार क्षेत्रों को अपने अंदर मिला लेगा. रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वीकृति पत्र पर हस्ताक्षर के साथ ही यूक्रेन के चारों इलाके औपचारिक रूप से रूस का हिस्सा बन जाएंगे. इनमें लुहांस्क, डोनेस्क, खेरसान और जपोरीजिया शामिल हैं. क्रेमलिन में हस्ताक्षर समारोह के बाद पुतिन भाषण देंगे और यूक्रेन के इन क्षेत्रों में मास्को द्वारा नियुक्त प्रशासकों के साथ मुलाकात भी करेंगे.

पढ़ें :- UP News: लखनऊ-कानपुर NH पर गाड़ी में लगी भीषण आग, सड़क हादसे में जिंदा जलने से दो भाइयों की मौत

जेलेंस्की ने बुलाई आपात बैठक

उधर यूक्रेन ने चेतावनी दी है कि इसका कड़ा विरोध किया जाएगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने क्रेमलिन की घोषणा के बाद शुक्रवार को अपने उच्च रक्षा अधिकारियों और राजनेताओं की आपात बैठक बुलाई है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस के कब्जे वाला क्षेत्र विशुद्ध रूप से यूक्रेन का है. जनमत संग्रह का यूक्रेन ने शुरू से विरोध किया है. रूसी अधिकारियों का कहना है कि इन क्षेत्रों में पांच दिन तक चले जनमत संग्रह में इन्हें रूस में शामिल करने के पक्ष में 90 प्रतिशत से ऊपर मत पड़े हैं. पुतिन के फैसले का मतलब है कि मास्को पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन के कब्जाए विशाल क्षेत्र को अपने साथ जोड़ लेगा। यह यूक्रेन की कुल भूमि का 15 प्रतिशत है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...