Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ग्रीस के आखिरी राजा का 82 साल की उम्र में निधन हुआ, पढ़ें पूरी खबर

ग्रीस के आखिरी राजा का 82 साल की उम्र में निधन हुआ, पढ़ें पूरी खबर

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

यूनान के पूर्व एवं अंतिम राजा कॉन्स्टेंटाइन का एथेंस के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। उनके चिकित्सकों ने मंगलवार देर रात यह जानकारी दी। कॉन्स्टेंटाइन 82 वर्ष के थे। एथेंस के निजी अस्पताल हेगिया के कर्मचारियों ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से कॉन्स्टेंटाइन के निधन की पुष्टि की और बताया कि गहन देखभाल इकाई में इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली। आधिकारिक घोषणा न किए जाने के कारण उन्होंने कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी।

पढ़ें :- पाकिस्तानी वायुसेना के एयरबेस पर हमला, पाक सैनिकों ने तीन आतंकियों को किया ढेर, एक फ्यूल टैंकर और तीन एयरक्राफ्ट तबाह

वर्ष 1964 में 23 साल की उम्र में कॉन्स्टेंटाइन द्वितीय के तौर पर उन्होंने सिंहासन ग्रहण किया था। नौकायन में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के कारण वह पहले ही बहुत लोकप्रिय थे और राजा बनने के बाद उनकी शोहरत में इजाफा हुआ। हालांकि 1967 में सैन्य तख्तापलट के बाद कॉन्स्टेंटाइन ने सैन्य शासकों से लोहा लिया और उन्हें निर्वासन का सामना करना पड़ा। तानाशाही ने 1973 में राजशाही को समाप्त कर दिया और 1974 में लोकतंत्र बहाल होने के बाद हुए जनमत संग्रह ने कॉन्स्टेंटाइन के फिर से शासन करने की हर उम्मीद को तोड़ दिया।

इसके बाद के दशकों में उनकी यूनान यात्राओं में बेहद कमी आई और हर बार उनकी यात्रा के दौरान राजनीतिक तूफान ही खड़ा हुआ। जीवन के आखिरी कुछ वर्षों में वह अपने गृह देश में बसने में कामयाब हुए। कॉन्स्टेंटाइन का जन्म दो जून 1940 को एथेंस में हुआ था। उनके पिता प्रिंस पॉल और मां हनोवर की राजकुमारी फेडेरिका थीं। वर्ष 1922-1935 के बीच 12 साल के ‘रिपब्लिकन इंटरल्यूड’ के अलावा 1863 से ग्रीस में शासन करने वाला शाही परिवार डेनमार्क के स्लेसविग-होल्स्टीन-सोंडरबर्ग-ग्लुक्सबर्ग शाखा के प्रिंस क्रिश्चियन, बाद में डेनमार्क के ईसाई नौवें का वंशज है।

Advertisement