1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Car Checklist : लंबी दूरी पर जाने से पहले कार को इस तरह करें चेक

Car Checklist : लंबी दूरी पर जाने से पहले कार को इस तरह करें चेक

अगर आप अपनी लंबी दूरी की यात्रा को यादगार बनाना चाहते हैं और इस सफर में अपने परिवार को किसी भी परेशानी में नहीं डालना चाहते तो इस तरह करें अपनी कार को चेक...

By Vikas Arya 
Updated Date

नई दिल्ली, विकास आर्य। छुट्टियों पर जाना हो या किसी दूर स्थान पर रहने वाले नानी या दादी के घर जाते समय हम में से कई लोग कार का सफर करना ही पसंद करते हैं। आपको बता दें कि लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से पहले आपको अपनी कार का जरूरी चेकअप अवश्य कर लेना चाहिए।

पढ़ें :- Bike Riding Safety Tips : बाइक चलाते समय इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

आपकी हर यात्रा में आपका परिवार सुरक्षित रहें इस वजह से ये चेकअप महत्वपूर्ण होता है और इससे आप यात्रा के दौरान आने वाली परेशानी का हल पहले से ही कर लेते हैं। तो चलिए जानते हैं अपनी कार से लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान देना चाहिए।

1. बैटरी की जांच करें

अगर आपकी बैटरी की लाइफ तीन साल से अधिक हो गई है तो आपको उसकी नियमित जांच करनी चाहिए। लंबी दूरी पर जाने से पहले ये जरूर देखें कि आपकी बैटरी सही से चार्ज हो रही है या नहीं। ओवरचार्जिंग और अंडरचार्जिंग दोनों ही आपकी कार की बैटरी की लाइफ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. टायरों की जांच करें

पढ़ें :- Car Servicing Tips : कार चलाते हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, एक्स्ट्रा खर्चों से बचेंगे आप

टायरों की जांच करते समय, उनके एयर प्रेशर और ड्राइविंग पर्फोमेंस चेक करें। एयर प्रेशर कम या ज्यादा होने से टायर की लाइफ कम हो जाती है। साथ ही लंबी दूरी पर वह ओवरहीट होने लगते हैं। सही हवा और एयर प्रेशर से लंबी दूरी में टायर संबंधी समस्या नहीं आती है।

3. तेल का टैंक फूल करें 

रोड ट्रिप पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपकी कार में पर्याप्त इंजन ऑयल हो। डिपस्टिक की मदद से इंजन ऑयल के स्तर को आसानी से मापा जा सकता है। अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, टैंक को ठीक से भरें ताकि आपकी यात्रा परेशानी से मुक्त हो।

 

पढ़ें :- Bike चलाते समय न करें ये गलतियां, पढ़ें Safe Riding Tips

4. इंजन ऑयल की जांच करें

लंबी दूर पर जाने से पहले ये जरूर देखें कि इंजन ऑयल पूरा हो। आधा या कम इंजन ऑयल आपके इंजन पर दबाव डालता है, जिससे आपको लंबी दूरी की यात्रा पर मुश्किल हो सकती है। अगर इंजन ऑयल कम हो तो आप उसे रिफिल कर लें।

5. ब्रेक ऑयल और वाइपर की जांच करें

तेल और इंजन ऑयल की जांच की तरह ही आपको गाड़ी के ब्रेक ऑयल की भी जांच कर लेनी चाहिए। इसके साथ ही आपको वाइपर को भी चेक कर लेना चाहिए। यात्रा के दौरान बारिश होने पर वाइपर की मदद से आप अपने सफर को आसानी से समय पर पूरा कर सकते हैं।

6. एयर फिल्टर और लाइट को करें चेक

लंबी दूरी की यात्रा पर धूल को कार में आने से रोकने का काम एयर फिल्टर करता है। ये आपकी कार के अंदर की एयर को साफ रखता है। इसलिए लंबी दूरी पर जाने से पहले अपनी कार के एयर फिल्टर को अवश्य चेक करें। इसके साथ ही गाड़ी की सभी लाइट, इंडीकेटर और हेड लाइट सही काम कर रही है इसकी भी जांच पहले ही कर लेनी चाहिए।

पढ़ें :- अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी ख़बर: अगस्त में औद्योगिक उत्पादन में 11.9 फीसदी का इजाफा हुआ

7. एक स्पेयर टायर / स्टेपनी कैरी करें
इसके अतिरिक्त यात्रा के दौरान यदि टायर पंचर की समस्या से बचना हो तो एक स्पेयर टायर गाड़ी में अवश्य रखें। साथ ही स्पेयर टायर के एयर प्रेशर को भी चेक कर लें। इसके अलावा टायर को चेंज करने वाली टूल किट भी सफर में जाने से पहले गाड़ी में अवश्य रख लें।

लंबी दूरी की यात्रा को बेहतर और यादगार बनाने के लिए आपको अपनी कार की ये चेकलिस्ट पूरी कर लेनी चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...