Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Earthquakes: तुर्की में 7.8 तीव्रता का आया शक्तिशाली भूकंप, 15 की मौत, 34 इमारतें गिरीं

Earthquakes: तुर्की में 7.8 तीव्रता का आया शक्तिशाली भूकंप, 15 की मौत, 34 इमारतें गिरीं

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Turkey Earthquake Today: अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि सोमवार को दक्षिण-पूर्वी तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. तुर्की में ये भूकंप गाजियांटेप के पास आया है. इस शक्तिशाली भूकंप के कारण बड़ी तबाही होने की खबरें सामने आ रही हैं. तुर्की के साथ ही सीरिया में भी इस भूकंप से तबाही हुई है. तुर्की में भूकंप से 15 की मौत हो गई और 34 इमारतें ध्वस्त हो गईं. भूकंप ने दक्षिण तुर्की के गजियांटेप शहर को दहला दिया और कई लोग इमारतों के मलबे के नीचे दबे हुए हैं. सरकारी अनादोलु न्यूज एजेंसी के मुताबिक दक्षिणी तुर्की के प्रांत उस्मानिया के गवर्नर ने सोमवार को कहा कि 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है. गवर्नर एर्दिन्क यिलमाज ने ये भी कहा कि प्रांत में 34 इमारतें तबाह हो गईं हैं.

पढ़ें :- मानवीय दृष्टिकोणः दुख की घड़ी में नेपाल के साथ है भारत, देंगे हर संभव मदद : पीएम मोदी 

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey-USGS) ने सोमवार को कहा कि दक्षिणी तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है. यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप जमीन से करीब 24.1 किलोमीटर (14.9 मील) की की गहराई पर आया है. इसका केंद्र तुर्की के गाजियांटेप प्रांत के नूरदागी से 23 किलोमीटर (14.2 मील) पूर्व में स्थित है. यूएसजीएस ने कहा कि मध्य तुर्की में इस भूकंप के आने के बाद तगड़े झटके महसूस किए गए हैं. पहले भूकंप के लगभग 11 मिनट बाद 9.9 किलोमीटर की गहराई में 6.7 तीव्रता का एक और भूकंप आने की खबर है.

तुर्की में ये भूकंप सोमवार (6 फरवरी) को सुबह 6.47 बजे गाजियांटेप के करीब आया. इसका असर साइप्रस, तुर्की, ग्रीस, जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, इराक और जॉर्जिया तक महसूस किया गया. सोमवार तड़के आए भूकंप से हुए नुकसान और हताहतों के बारे में अब जानकारी मिलने लगी है. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो और फोटो से लगता है कि भारी पैमाने पर तबाही और जानमाल के नुकसान की आशंका है. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोवन ने ट्विटर पर कहा कि भूकंप से असर वाले इलाकों में खोज और बचाव दलों को तुरंत भेज दिया गया. एर्दोवन ने कहा कि खोज और बचाव दल लगातार काम कर रहे हैं. उम्मीद है कि इस आपदा से हम जल्द से जल्द और कम से कम नुकसान के साथ निपट लेंगे.

तुर्की में भूकंप से भारी तबाही, 217 लोगों की मौत

तुर्की का दक्षिणी इलाका गजियांटेप एक प्रमुख औद्योगिक और विनिर्माण केंद्रों में से एक है, जिसकी सीमा सीरिया से लगती है. गौरतलब है कि तुर्की दुनिया के सबसे ज्यादा सक्रिय भूकंप के इलाकों में से एक है. तुर्की में 1999 में 7.4 तीव्रता के भूकंप से इस्तांबुल में लगभग 1,000 सहित 17,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. एक्सपर्ट लंबे समय से चेतावनी देते आ रहे हैं कि एक बड़ा भूकंप इस्तांबुल को तबाह कर सकता है. क्योंकि वहां सुरक्षा सावधानियों के बिना बड़े पैमाने पर निर्माण की मंजूरी दी गई है.

पढ़ें :- प्राकृतिक आपदाः भूकंप से दहल उठा नेपाल, 150 की मौत, सैकड़ों इमारतें जमींदोज  
Advertisement