Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डॉ. नवल कुमार वर्मा की ‘रिवर्सिंग प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स इन नेचुरल वे’ किताब का किया विमोचन, इन उपायों को अपनाकर स्वस्थ रख सकते हैं अपना प्रोस्टेट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डॉ. नवल कुमार वर्मा की ‘रिवर्सिंग प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स इन नेचुरल वे’ किताब का किया विमोचन, इन उपायों को अपनाकर स्वस्थ रख सकते हैं अपना प्रोस्टेट

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने डॉ. नवल कुमार वर्मा की पुस्तक ‘रिवर्सिंग प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स इन नेचुरल वे’ के दूसरे संस्करण का विमोचन किया। मालूम हो कि डॉ. नवल कुमार वर्मा की पुस्तक प्रोस्टेट स्वास्थ्य पर आधारित है, जिसमें 10 महत्वपूर्ण बातों के जरिए प्राकृतिक रूप से प्रोस्टेट समस्याओं को दूर करने के उपाय बताए गए हैं।

पढ़ें :- हरियाणाः केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों को बातचीत के लिए बुलाया

पुस्तक में इन 10 बातों पर प्रकाश डाला गया है। 1. व्यायाम की भूमिका: प्रोस्टेट स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में शारीरिक गतिविधि के महत्व की खोज करना। 2. कीगल व्यायाम: पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने और मूत्र क्रिया में सुधार करने में कीगल व्यायाम की प्रभावशीलता पर जोर दिया गया। 3. सांस लेने के व्यायाम: प्रोस्टेट स्वास्थ्य और तनाव कम करने के लिए विशिष्ट सांस लेने की तकनीकों के लाभों पर प्रकाश डाला गया है।

4. योग की भूमिका: प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए योग मुद्राओं और अनुक्रमों की चिकित्सीय क्षमता दिखाना। 5. ध्यान: तनाव को कम करने, विश्राम को बढ़ावा देने और प्रोस्टेट स्वास्थ्य का समर्थन करने में ध्यान की भूमिका पर चर्चा। 6.प्रोस्टेट मालिश: प्रोस्टेट विकारों के लिए संभावित चिकित्सीय उपाय के रूप में प्रोस्टेट मालिश का अभ्यास करना। 7. मोटापा नियंत्रण: प्रोस्टेट समस्याओं के जोखिम को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में वजन प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

8. चलना: प्रोस्टेट स्वास्थ्य और हृदय संबंधी फिटनेस के लिए चलने के सरल लेकिन प्रभावी व्यायाम की वकालत करना। 9. होम्योपैथिक उपचार: प्रोस्टेट समस्याओं के समाधान और शरीर में संतुलन बहाल करने में होम्योपैथी के सिद्धांतों की खोज। 10. आहार कार्यक्रम: प्रोस्टेट स्वास्थ्य का समर्थन करने और जटिलताओं को रोकने के उद्देश्य से आहार संबंधी दिशानिर्देश और पोषण योजनाएं पेश करना।

पुस्तक विमोचन के अवसर पर श्री गडकरी ने स्वास्थ्य और कल्याण के उद्देश्य से प्राकृतिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए डॉ. नवल कुमार वर्मा की सराहना की। उन्होंने निवारक स्वास्थ्य उपायों के महत्व पर जोर दिया और लोगों को समग्र जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री गडकरी ने कहा कि ‘रिवर्सिंग प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स इन नेचुरल वे’ प्रोस्टेट स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाता है और प्रोस्टेट से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करता है। कार्यक्रम में डॉ. गिरीश चार्डे, अमोल बिराजदार, डॉ. प्रीति वर्मा आदि थे।

पढ़ें :- देश गणतंत्र दिवस के उल्लास में डूबा, राष्ट्रपति मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर फहराया तिरंगा, कर्तव्य पथ पर भारत के शौर्य का प्रदर्शन, नारी शक्ति से गौरवान्वित हुआ देश
Advertisement