Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. National News: उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत के मामले में दवा कंपनी की मेंबरशिप सस्पेंड

National News: उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत के मामले में दवा कंपनी की मेंबरशिप सस्पेंड

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

New Delhi: उज्बेकिस्तान में भारतीय सिरप पीने से 18 बच्चो की मौत के मामले में भारत की फार्म एक्सपोर्ट काउंसिल फार्मेक्सिल ने बड़ी कारवाई की है,यह सिरप नोएडा की मैरीन बायोटेक ने बनाए थे,काउंसिल ने दवा बनाने वाली कंपनी की मेंबरशिप को सस्पेंड कर दिया है.यह काउंसिल वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

इस आरोप ने विश्व में भारत के फार्मा उद्योग का नाम खराब होने के साथ-साथ इसकी विश्वसनीयता भी खतरे में आ गई है,बता दें, फार्मेक्सिल का गठन विदेश व्यापार नीति के तहत साल 2004 में किया गया था. इसका उद्देश्य भारत के फार्मासिटिकल निर्यात को बढ़ाना है.काउंसिल ने 28 और 30 दिसंबर को मैरीन बायोटेक कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर सचिन जैन को पत्र लिखकर इस मामले की जानकारी चाही थी.बता दें, ये पत्र भारत के ड्रग कंट्रोलर वीजी सोमानी और उज्बेकिस्तान में भारत के राजदूत मनीष प्रभात को भी भेजे गए हैं.

फार्मेक्सिल के महानिदेशक उदय भास्कर ने सचिन जैन को लिखे पहले पत्र में कहा, आपकी कंपनी की कथित खराब दवाओं की वजह से 18 बच्चों की मौत हो गई. इस वजह से भारत के फार्मा उद्योग का नाम खराब हुआ है. इसके साथ अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की नजर में भारतीय फार्मा निर्यात की विश्वसनीयता खतरे में पड़ गई है. भास्कर ने जैन से उस कंपनी के लाइसेंस के बारे में जानकारी मांगी जिसे इन दवाओं की आपूर्ति की गई.

इसके साथ कंपनी से आयातकों की भी जानकारी मांगी गई है. भास्कर ने कंपनी से उसके मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस और प्रोडक्टशन परमिशन की जानकारी भी मांगी है.पत्र में कहा गया, आपको सलाह दी जाती है कि आप इस कथित गंभीर घटना के कारणों का पता लगाकर काउंसिल को जल्द से जल्द बताएं. ताकि, इस मामले में जरूरी कदम उठाए जा सकें.

पढ़ें :- अभिनेत्री दीप्ति नवल ने मस्जिद विवाद पर दिया चौकाने वाला बयान, कहा – उन्हें पुराना मंदिर ही पसंद था
Advertisement