1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Weather Forecast: दिल्‍ली में पारा@10 डिग्री… संडे से धुंध भी बढ़ेगी, जानें आज कहां-कहां होगी बारिश

Weather Forecast: दिल्‍ली में पारा@10 डिग्री… संडे से धुंध भी बढ़ेगी, जानें आज कहां-कहां होगी बारिश

दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत में मौसम सर्द होने लगा है. तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार से हल्‍की धुंध पड़नी शुरू होगी.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

Weather Forecast: कड़ाके की ठंड और धुंध को झेलने के लिए अभी से तैयार हो जाइए. इस बार धुंध भी औसत से काफी ज्यादा पड़ेगा और ठंड भी मानक से ज्यादा पड़ने का पूर्वानुमान है. आने वाले दिनों में राजधानी में ठिठुरन और बढ़ेगी. 21 नवंबर के बाद अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है. पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं ने राजधानी में तीन ही दिनों में सर्दी एकदम से बढ़ा दी है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान महज 9.6 डिग्री रहा. यह सामान्य से तीन डिग्री कम है. 9 साल बाद राजधानी में 20 नवंबर से पहले न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे गया है.

पढ़ें :- अब भोपाल में होगी केरल की तरह पंचकर्म थैरेपी: देश के पहले सरकारी वेलनेस सेंटर का आज सीएम करेंगे उद्धाटन

दिल्ली-एनसीआर में तापमान में पारा गिरकर 10 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश बिहार और झारखंड समेत कई जगहों पर ठंड लोगों को परेशान करने लगी हैस्काईमेट के अनुसार, उत्तर भारत के पहाड़ों पर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हुआ है. इसकी वजह से पहाड़ों पर अगले तीन दिनों के दौरान बादल, बारिश और बर्फबारी जैसी मौसमी गतिविधियां होंगी. इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर सीधे तौर पर तो दिल्ली पर नहीं दिखेगा, लेकिन इसके दूर जाने के बाद 21 नवंबर से राजधानी के तापमान में एक बार फिर गिरावट आ सकती है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज भी बारिश की संभावना है. वहीं19 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

वंही गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी हिमपात के साथ-साथ बारिश की संभावना है. इन इलाकों में तापमान का पारा शून्य के नीचे पहुंच गया है. जिससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इन राज्यों के कई इलाकों में आज भी बादल छाए रहेंगे और हिमपात जारी रहेगा.

पढ़ें :- America:चीनी हैकरों के गिरोह 'विन्ती' ने करोड़ों डॉलर की कोविड राहत चुराई,अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने किया खुलासा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...