Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. E-Shram Card धारकों को केंद्र सरकार देगी बहुत बड़ा लाभ, लाभ उठाने के लिए करना होगा ये काम

E-Shram Card धारकों को केंद्र सरकार देगी बहुत बड़ा लाभ, लाभ उठाने के लिए करना होगा ये काम

अगर आपने भी अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द बनवा लें। ई-श्रम कार्ड धारकों को केंद्र सरकार से बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। इस पोस्ट में हम आपको उसी लाभ से अवगत कराएँगे।

By Ujjawal Mishra 

Updated Date

E-Shram Card : असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई श्रम कार्ड बनवाने पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा। श्रम विभाग के संयुक्त श्रम आयुक्त ने बताया कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत किया जा रहा है।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट पहुंचा BBC डॉक्यूमेंट्री पर बैन का विवाद,छह फरवरी को होगी सुनवाई

इन वर्गों से आने वालें लोग कर सकेंगे पंजीकरण

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए 16 से 59 वर्ष के मध्य की आयु के निर्माण श्रमिक, नरेगा श्रमिक, छोटे एवं सीमान्त किसान किसान मजदूर खनन मजदूर स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे-मील कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी सब्जी व फल विक्रेता, मंडी मजदूर, पशुपालक, घरेलू महिला श्रमिक सफाईकर्मी, कुली, रिक्शा चालक, ऑटोरिक्शा चालक अखबार विक्रेता कोचिंग एवं अन्य असंगठित श्रमिकों को पात्र माना गया है।

कैसे करें आवेदन ? (How To Apply)

पात्र व्यक्ति अपने मोबाईल से घर बैठे ही अपना व अपने परिवार के असंगठित श्रमिकों के ई-श्रम कार्ड बना सकता है। इसके लिए आवेदक को गूगल पर ई-श्रम कार्ड सर्च करना होगा। सेल्फ रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन को सलेक्ट करने पर ई-श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिया आरंभ होती है।

पढ़ें :- बापू की पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति मुर्मू-पीएम मोदी ने राजघाट जाकर दी श्रद्धांजलि

श्रमिक को मिलेगा 02 लाख का बीमा (Benifit Of E-Shram Card) 

आवश्यक सूचनाएं भरने के बाद सबमिट करने पर घर बैठे ही व्यक्ति का 12 अंकों का ई-श्रम कार्ड बन जाता है। असंगठित क्षेत्र के इन ई श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का भी लाभ मिलेगा। कार्ड बनते ही श्रमिक का 02 लाख का बीमा तुरंत हो जाता है।

नागरिक सेवा केन्द्र पर भी करा सकते हैं आवेदन 

साथ ही इसके तहत भविष्य में कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी लिया जा सकेगा। ई-श्रम कार्ड को अपने मोबाईल फोन के अलावा ई-मित्र या सीएससी ( नागरिक सेवा केन्द्र) पर भी बनवाया जा सकता है। यह ई-श्रम कार्ड उनका बनता है जो आयकरदाता नहीं हो तथा EPFO/ESIC से संबद्ध नहीं हो।

पढ़ें :- कर्नाटक के हम्पी में कॉन्सर्ट के दौरान सिंगर कैलाश खेर पर बोतल से हमला
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com