1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Corona Update : दिल्ली एम्स में मरीजों के रूटीन भर्ती पर लगी रोक, सभी विदेशी यात्रियों को 7 दिनों का क्वारंटाइन जरूरी

Corona Update : दिल्ली एम्स में मरीजों के रूटीन भर्ती पर लगी रोक, सभी विदेशी यात्रियों को 7 दिनों का क्वारंटाइन जरूरी

विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहना जरूरी कर दिया गया है। शुक्रवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में दिशा -निर्देश जारी किए हैं। ये दिशा-निर्देश 11 जनवरी से लागू होंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 07 जनवरी। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (दिल्ली AIIMS) ने तैयारिया शुरू कर दी है। अस्पताल में कोरोना के अधिक से अधिक मरीजों के इलाज के लिए व्यवस्था की जा रही है।

पढ़ें :- Corona Update : उप्र में लखनऊ समेत NCR के जिलों में फेस मास्क अनिवार्य, बढ़ते कोरोना केस को लेकर फैसला

नई दिल्ली AIIMS में रूटीन भर्ती पर रोक लगी

एम्स प्रशासन ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि अस्पतालों में रूटीन भर्ती पर रोक लगा दी गई है। साथ ही गैर जरूरी सर्जरी भी बंद कर दी गई है। नए और पहले से भर्ती मरीजों के फॉलोअप के लिए एम्स अस्पताल और उसके सभी केंद्रों में OPD सेवाएं काम करती रहेंगी। लेकिन सभी स्पेशियलिटी क्लीनिक को फिलहाल बंद कर दिया जाएगा। यहां स्पेशियलिटी क्लीनिक में भर्ती मरीजों के फॉलोअप के लिए अप्वाइंमेंट रजिस्ट्रेशन देने की व्यवस्था जारी रहेगी।

बतादें कि दिल्ली एम्स ने ये फैसला कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है। पिछले दिनों एम्स के सभी डॉक्टरों की छुट्टियों को भी दिल्ली एम्स ने स्थगित कर दी थी और सभी डॉक्टरों को तुरंत प्रभाव से एम्स बुला लिया था।

विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिनों तक रहना होगा क्वारंटाइन

पढ़ें :- कोविड के हर वैरिएंट के खिलाफ कारगर होगी नेजल वैक्सीन, वैज्ञानिकों ने किया दावा

वहीं विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहना जरूरी कर दिया गया है। शुक्रवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में दिशा -निर्देश जारी किए हैं। ये दिशा-निर्देश 11 जनवरी से लागू होंगे। होम आइसोलेशन के 8वें दिन यात्री को RT-PCR टेस्ट कराके नतीजे एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। उसके बाद भी अगले 7 दिनों तक यात्री को अपने स्वास्थ्य की खुद निगरानी रखनी होगी।

देश में ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को 72 घंटे पहले की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके साथ सर्टिफिकेट की सत्यता के लिए सेल्फ डिक्लेरेशन भी देना होगा। कोरोना प्रभावित 19 देशों से आने वाले लोगों के लिए अनिवार्य रूप से RTPCR टेस्ट कराया जाएगा। पॉजिटिव पाए जाने पर यात्री और उसके आगे और पीछे की 3 सीटों पर बैठें सभी यात्रियों की टेस्ट सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग जांच भी की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...