Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Covid-19: भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच के दौरान ओमिक्रोन के 11 सब-वेरिएंट मिले

Covid-19: भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच के दौरान ओमिक्रोन के 11 सब-वेरिएंट मिले

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Coronavirus Updates: भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच के दौरान ओमिक्रॉन के 11 सब-वैरिएंट पाए गए हैं। भारत में इससे पहले भी इन सभी फॉर्मेट के मामले सामने आ चुके हैं। आधिकारिक सूत्र ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर परीक्षण के दौरान 24 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में 11 कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट पाए गए हैं।

पढ़ें :- Covid-19 update: भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड के 268 नए मामले सामने आए

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुल 19,227 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 124 अंतरराष्ट्रीय यात्री पॉजिटिव पाए गए और उन्हें पृथक किया गया। 124 सकारात्मक नमूनों में से 40 के जीनोम अनुक्रमण परिणाम प्राप्त हुए, जिनमें से XBB.1 सहित अधिकतम 14 नमूनों में XBB पाया गया। बीएफ 7.4.1 एक नमूने में पाया गया है।

सूत्रों ने कहा कि इस अवधि के दौरान जिन 19,227 यात्रियों की कोविड-19 जांच की गई, उनमें से 124 पॉजिटिव पाए गए। सूत्रों ने कहा कि 124 सकारात्मक नमूनों में से 40 के जीनोम अनुक्रमण परिणाम प्राप्त हुए, जिनमें XBB.1 सहित XBB, 14 नमूनों में और एक नमूने में BF 7.4.1 पाया गया।

बीते दिन ही भारत में कोरोना वायरस के XBB.1.5 वेरियंट के 5 संक्रमित मरीज मिले थे. कोरोना वायरस के इस वैरिएंट की वजह से अमेरिका में मामले बढ़ते जा रहे हैं. भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स एसोसिएशन (INSACOG) के आंकड़ों के अनुसार, इन 5 में से तीन मामले गुजरात में और एक-एक कर्नाटक और राजस्थान में पाए गए। XBB.1.5 वैरिएंट Omicron के XBB वैरिएंट से संबंधित है। अमेरिका में वायरस के 44 फीसदी मामले XBB और XBB.1.5 के हैं।

पिछले महीने अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में एक राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी, जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के सफदरजंग अस्पताल का दौरा किया था।

पढ़ें :- Covid को लेकर सरकार का अहम फैसला, चीन समेत इन देशों के यात्रियों का RT-PCR अनिवार्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 दिसंबर को देश में कोविड की स्थिति के साथ-साथ स्वास्थ्य ढांचे की तैयारी का आकलन करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी.

भारत में कुल मामले अपेक्षाकृत कम ही बने हुए हैं, कई दिनों से रोजाना 200 से कम।

Advertisement