Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. ED Raid : सत्येन्द्र जैन और सहयोगियों पर छापेमारी में ED ने 2.85 करोड़ नकद और 1.80 किलो सोना किया बरामद

ED Raid : सत्येन्द्र जैन और सहयोगियों पर छापेमारी में ED ने 2.85 करोड़ नकद और 1.80 किलो सोना किया बरामद

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 07 जून। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येन्द्र जैन के आवास सहित कई ठिकानों पर की गई छापेमारी से बड़ी मात्रा में नकदी और सोना बरामद किया है।

पढ़ें :- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डॉ. नवल कुमार वर्मा की ‘रिवर्सिंग प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स इन नेचुरल वे’ किताब का किया विमोचन, इन उपायों को अपनाकर स्वस्थ रख सकते हैं अपना प्रोस्टेट

PMLA के तहत नकदी-सोना जब्त

ED के मुताबिक तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किए गए। अस्पष्टीकृत स्रोत से 2.85 करोड़ रुपये की नकदी और 1.80 किलोग्राम वजन के 133 सोने के सिक्के इन परिसरों में छिपे मिले। इन्हें धन-शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत जब्त किया गया है।

ED का खुलासा

जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को PMLA-2002 के तहत सत्येंद्र कुमार जैन, उनके सहयोगियों और अन्य व्यक्तियों के परिसर में एक तलाशी अभियान चलाया। इन्होंने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से काले धन को वैध बनाने में सत्येन्द्र जैन की मदद की थी। इसमें आगे कहा गया है कि जांच से पता चला कि मैसर्स लाला शेर सिंह जीवन विज्ञान ट्रस्ट के एक सहयोगी सदस्य ने संपत्ति को अलग करने और जब्ती की प्रक्रिया को विफल करने के लिए सत्येंद्र कुमार जैन के स्वामित्व वाली कंपनी से अपने सहयोगियों के परिवार के सदस्यों को भूमि हस्तांतरण के लिए आवास प्रविष्टियां प्रदान की थीं।

पढ़ें :- देश गणतंत्र दिवस के उल्लास में डूबा, राष्ट्रपति मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर फहराया तिरंगा, कर्तव्य पथ पर भारत के शौर्य का प्रदर्शन, नारी शक्ति से गौरवान्वित हुआ देश

ED रेड में बरामदगी

छापेमारी की विस्तृत जानकारी के बारे में प्रवर्तन निदेशालय सूत्रों के मुताबिक रामप्रकाश ज्वैलर्स के पास से 2.23 करोड़ रुपये नकद, वैभव जैन के पास से 41.5 लाख रुपये नकद, जीएस मथारू के पास से 20 लाख रुपये नकद और वैभव जैन के पास से सोने के 133 सिक्के बरामद हुए हैं।

Advertisement