1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. एलआईसी के शेयर 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ शेयर बाजार में लिस्ट

एलआईसी के शेयर 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ शेयर बाजार में लिस्ट

949 रुपये के मुकाबले 867 रुपये पर लिस्ट, प्रति शेयर 82 रुपये का नुकसान

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली 17 मई । सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की शेयर बाजार में मंगलवार को लिस्टिंग हो गई। कंपनी का शेयर बाजार में डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर इसका शेयर 8.62 फीसदी डिस्काउंट के साथ 867.20 रुपये पर लिस्ट हुआ है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर कंपनी का शेयर 8.11 फीसदी डिस्काउंट के साथ 872 रुपये पर लिस्ट हुआ।

पढ़ें :- LIC के IPO प्रक्रिया में दखल से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

एलआईसी के आईपीओ का इश्यू प्राइस 949 रुपये था। इसके हिसाब से निवेशकों को एक शेयर पर 81.80 रुपये का घाटा हुआ है। दरअसल एलआईसी के इश्यू का अपर प्राइस बैंड 949 रुपये था। इस लिहाज से जिन निवेशकों को शेयर में डिस्काउंट नहीं मिला उन्हें बीएसई प्राइस के हिसाब से प्रति शेयर 82 रुपये का नुकसान हुआ। शेयर बाजार में लिस्टिंग प्राइस के मुताबिक एलआईसी का मार्केट कैप 5.48 लाख करोड़ रुपये रहा।

उल्लेखनीय है कि एलआईसी के आईपीओ में निवेश के लिए 4 से 9 मई के बीच बोलियां लगाई थी। इस दौरान एलआईसी का आईपीओ 2.94 गुना सब्सक्राइब हुआ था सरकार ने अपने पूर्ण स्वामित्व वाली एलआईसी में आईपीओ के जरिए 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 20,500 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसके शेयरों की कीमत 902-949 रुपये प्रति शेयर निर्धारित की गई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...