1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली को कहा ‘गैस चैंबर’, पंजाब में AAP सरकार को ठहराया जिम्मेदार, केजरीवाल ने PM पर साधा निशाना

पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली को कहा ‘गैस चैंबर’, पंजाब में AAP सरकार को ठहराया जिम्मेदार, केजरीवाल ने PM पर साधा निशाना

पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और हवा की खराब होती गुणवत्ता को लेकर उन्होने पंजाब में AAP सरकार को जिम्मेदार ठहराया और दिल्ली को गैस चैंबर बताया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि आज की अगर बात करूं तो पंजाब , जहां AAP की सरकार है, में खेतों में आग लगाने की घटनाओं में 19 फीसदी का इजाफा हुआ है।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Delhi Air Pollution: पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और हवा की खराब होती गुणवत्ता को लेकर उन्होने पंजाब में AAP सरकार को जिम्मेदार ठहराया और दिल्ली को गैस चैंबर बताया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि आज की अगर बात करूं तो पंजाब में साल 2021 की तुलना में 19 फीसदी पराली जलाने के मामले बढ़े हैं. वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार में यह दर 30.6 फीसदी तक नीचे आ गई है. हरियाणा में अब लोग पराली कम जला रहे हैं.

पढ़ें :- Delhi news: पंजाबी बाग इलाके में सूटकेस में बंद मिली सड़ी-गली महिला की लाश, मचा हडकंप

मंत्री जी ने कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि दिल्ली को गैस चैंबर में किसने बदल दिया है. वहां घोटाला है, जहां AAP है.’ ‘राज्य सरकार के पास करीब 492 करोड़ रुपये थे लेकिन राज्य सरकार ने असहाय किसानों की मदद नहीं की. किसानों को पराली जलाने के लिए मजबूर किया गया.’

पर्यावरण मंत्री ने कहा, ‘आज ही पंजाब में 3,634 जगहों पर आग लगी. इसमें कोई शक नहीं है कि दिल्ली को गैस चैंबर में किसने बदल दिया है.’ बीते साल करीब 212 करोड़ रुपये सरकार खर्च नहीं कर पाई थी. इस साल केंद्र सरकार ने फसलों के अवशेष प्रबंधन मशीनों पर खर्च करने के लिए करीब 280 करोड़ रुपये दिए. बीजेपी आरोप लगा रही है कि AAP की लापरवाही से किसान पराली जला रहे हैं.

भूपेंद्र यादव ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान संगरूर के अपने विधानसभा क्षेत्र में भी किसानों को राहत देने में विफल रहे हैं. बीते साल 15 सितंबर से लेकर 2 नवंबर तक संगरूर के खेतों में 1,266 जगहों पर आग लगी थी. इस साल कुल 3,025 जगहों पर आग लगाई गई है.

वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीजेपी पर पंजाब में किसानों को पराली जलाने के लिए निशाना बनाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इस राज्य में तीनों कृषि कानूनों का विरोध हुआ था इसलिए बीजेपी पंजाब के किसानों को निशाना बना रही है.

पढ़ें :- Delhi pollution: निर्माण कार्य पर प्रतिबंध के बावजूद दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' स्तर पर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...