Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. केदारनाथधाम जाने वाले यात्री जरूर पढ़ें, 8 मई तक नहीं होंगे रजिस्ट्रेशन

केदारनाथधाम जाने वाले यात्री जरूर पढ़ें, 8 मई तक नहीं होंगे रजिस्ट्रेशन

By Rajni 

Updated Date

केदारनाथ।  अगले तीन से चार दिनों तक केदारघाटी में मौसम खराब रहने की आशंका को देखते हुए केदारनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण आठ मई तक रोक दिया गया है। केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण आठ मई तक प्रतिबंधित रहेगा। अगले तीन से चार दिनों तक केदारघाटी में मौसम खराब रहने की अशंका है। इसे देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है।

पढ़ें :- उत्तराखंडः राष्ट्रपति मुर्मू 23 अप्रैल को दीक्षांत समारोह में बांटेंगीं उपाधि

पर्यटन विभाग के मुताबिक, 10 मई को यात्रा के लिए 1.26 लाख तीर्थयात्री पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं। चार मई तक 1.23 लाख श्रद्धालु केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके थे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग जो गुरुवार को दोपहर में भैरों में एक ग्लेशियर का टुकड़ा टूटने के बाद बंद कर दिया गया था, उसे पैदल यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सुगम बना दिया गया है।

डीडीएमए, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ और पुलिस के जवानों ने एक ग्लेशियर से बर्फ हटाने का काम किया है और पैदल यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए केदारनाथ यात्रा मार्ग को सुगम बनाया गया है।

घोड़ों और खच्चरों के लिए अभी नहीं खोला गया है यात्रा मार्ग

पढ़ें :- उत्तराखंडः गड़ी कैंट की जनता को सामुदायिक भवन की सौगात

घोड़ों और खच्चरों के लिए यात्रा मार्ग नहीं बनाया गया है। इसे अभी तक खोला नहीं गया है। मजदूरों द्वारा बर्फ हटाने का काम तेज गति से किया जा रहा है। क्षेत्र में एक ग्लेशियर टूटने के बाद भैरव और कुबेर गडेरे के बीच का मार्ग बंद कर दिया गया था।

Advertisement