Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. चैत्र नवरात्र में रेलवे की पहल, सफ़र के दौरान ट्रेनों में मिलेगी व्रत की थाली

चैत्र नवरात्र में रेलवे की पहल, सफ़र के दौरान ट्रेनों में मिलेगी व्रत की थाली

यह विशेष थाली पूरी तरह से शाकाहारी होगी। इसके लिए रेलवे ने बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस दौरान ट्रेन में यात्रा करने वाले लोग अपने स्पेशल नवरात्रि आहार के लिए खाना आर्डर कर सकते हैं।

By Akash Singh 

Updated Date

रांची : भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने चैत्र नवरात्र को ध्यान में रखते हुए दो अप्रैल से ट्रेन में उपवास रखकर सफर करने वाले यात्रियों के लिए स्पेशल खाना परोसने का फैसला किया है। आईआरसीटीसी ने नवरात्र के दौरान उपवास रख ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नवरात्र व्रत थाली के नाम से स्पेशल थाली की व्यवस्था की है। यह विशेष थाली पूरी तरह से शाकाहारी होगी। इसके लिए रेलवे ने बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस दौरान ट्रेन में यात्रा करने वाले लोग अपने स्पेशल नवरात्रि आहार के लिए खाना आर्डर कर सकते हैं।

पढ़ें :- Rajasthan news: उदयपुर में बजरंग दल के पदाधिकारी के सिर में मारी 3 गोली, मौके पर हुई मौत ,सीसीटीवी फुटेज में दो युवक भागते दिखे

आईआरसीटीसी ने 28 मार्च से बुक किए गए आरक्षण टिकटों पर नवरात्र व्रत थाली का विकल्प देना शुरू कर दिया है। इसे टिकट की बुकिंग के साथ चुना जा सकता है। इसी तरह जिन लोगों ने पहले टिकट बुक कराया है और नवरात्र व्रत थाली चाहते हैं, वे ई-केटरिंग या 1323 नंबर पर काल करके खाना बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी की नवरात्र व्रत थाली में प्याज-लहसुन नहीं होगा। खाने में सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही मेन्यू में फास्टिंग फूड में लस्सी, ताजा जूस, फलाहारी पकौड़े, सब्जियां और पूड़ी, फल, चाय, दूध से बनी मिठाइयां, सूखे मेवे की खीर शामिल हैं।

थाली 125 से 200 रुपये में मिलेगी

आईआरसीटीसी ने नवरात्र व्रत थाली की कीमत 125 रुपये से 200 रुपये के बीच रखी है। आईआरसीटीसी राजधानी, दूरंतो, शताब्दी समेत 500 ट्रेनों में यह सुविधा प्रदान कर रही है। विशेष नवरात्रि प्लेट की सुविधा केवल ट्रेनों में ही यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधा स्टेशन पर मौजूद फूड स्टालों पर नहीं मिलेगी।

पढ़ें :- तुर्की-सीरिया में भूकंप से लगभग 3800 लोगों की मौत, राष्ट्रपति एर्दोगान ने घोषित किया 7 दिन का शोक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com