1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Republic Day 2022: प्रधानमंत्री ने 73वें गणतंत्र दिवस पर पहनी उत्तराखंड की शान ब्रम्हकमल टोपी, जानें क्यों है ये खास

Republic Day 2022: प्रधानमंत्री ने 73वें गणतंत्र दिवस पर पहनी उत्तराखंड की शान ब्रम्हकमल टोपी, जानें क्यों है ये खास

Brahma Kamal Cap: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए खास तरह की टोपी का चुनाव किया है। उन्होंने इस बार उत्तराखंड की शान ब्रम्हकमल टोपी अपने सिर पर धारण की है।

By Tejaswita Upadhyay 
Updated Date

Republic Day 2022: आज देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार अपने वेशभूषा को लेकर चर्चा में रहते हैं और अपने पहनावे से उन्होंने हमेशा संदेश देने की कोशिश की है। इस 73वें गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्मकमल से सुसज्जित उत्तराखंड की टोपी पहनी, वहीं मणिपुर का शॉल भी उनके अंगवस्त्र में शामिल था। बता दें कि पिछले साल पीएम मोदी ने जामनगर रॉयल फैमिली द्वारा गिफ्ट में दी गई रंगीन ‘हलारी पग’ (शाही पगड़ी) पहनी थी।

पढ़ें :- Beating Retreat ceremony : विजय चौक पर 'बीटिंग रिट्रीट' समारोह, ड्रोन शो ने जीता दिल, देखें शानदार तस्वीरें

प्रधानमंत्री की टोपी (Brahma Kamal Cap) की खासियत यह है कि यह टोपी उत्तराखंड राज्य की है और इस टोपी में उत्तराखंड राज्य का पुष्प ब्रह्मकमल अंकित है। पीएम मोदी हर बार उत्तराखंड में अपने केदारनाथ दौरे के दौरान पूजा करते समय इस ब्रम्हकमल फूल का इस्तेमाल करना कभी नहीं भूलते हैं।

फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

प्रधानमंत्री द्वारा ब्रह्मकमल टोपी को धारण करने के सियासी मायने भी है। उत्तराखंड में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं ऐसे में यह एक बड़ा संदेश देने की कोशिश भी हो सकती है। इसे लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आभार प्रकट किया है। धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्य की संस्कृति एवं परम्परा को गौरवान्वित किया है (Brahma Kamal Cap)

धामी ने ट्वीट कर लिखा, ”आज 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्मकमल से सुसज्जित देवभूमि उत्तराखंड की टोपी धारण कर हमारे राज्य की संस्कृति और परम्परा को गौरवान्वित किया है. मैं उत्तराखण्ड की सवा करोड़ जनता की ओर से माननीय प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार प्रकट करता हूं.”

पढ़ें :- Republic Day 2022 : साहस, समर्पण और शौर्य की छलक, जमीं से आसमान तक छाया तिरंगा, देखें राजपथ पर गणतंत्र दिवस की कुछ तस्वीरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...