Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अगर आपको नहीं पता चल रहा है कि आप मोटे है या पतले तो एक बार इसे पढ़े

अगर आपको नहीं पता चल रहा है कि आप मोटे है या पतले तो एक बार इसे पढ़े

दुनिया में कई ऐसे लोग है जिनको दूसरो के द्वारा कहा जाता है कि आप मोटे हो गए है लेकिन वो नहीं मानते है ऐसे में कैसे पता चलेगा कि आप मोटे हो रहे है या फिर फिट है इसके लिए आज मैं आपको बताऊंगी की कैसे आप इस बात का पता लगा सकते है.

By Avnish 

Updated Date

फिट व्यक्ति की आजकल काफी मांग बढ़ गईं फिट रहने की रेस में देश नहीं बल्कि दुनिया काफी आगे बढ़ती जा रही है और इसी संदर्भ में काफी लोग ऐसे है जिनको नहीं पता चल पाता कि वो पतले है या मोटे है ऐसे में हम आज आपको वो तरीका बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है कि क्या आप मोटे हो रहे है या फिर फिट है.

पढ़ें :- हरियाणाः सिरसा में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जारी की एडवाइजरी  

आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर कैसे जाने कि आप फिट है या फिर मोटे चलिए तो जानते है वो सकेंत जो आपके लिए काफी लाभदायक है.

 

  • अगर आपको काम करने में किसी भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो समझ ले की आज फिट से थोड़ा ज्यादा ऊपर है यानि की मोटे होने की श्रेणी में आने लगे है और इससे आपको थकान भी होने लगेगा जो कि आपके लिए ठीक नहीं है.
  • दूसरा संकेत है कि अगर आप फिट रहने के लिए मीठी चीजों से दूरी बना रहे है लेकिन मीठा खाने का मन करें तो समझ ले की आपको साफ तौर पर संकेत मिल रहे है कि आप मोटे हो रहे है.
  • अगर आपका शुगर या ब्लड की मात्रा शरीर में बढ़ी हुई है तो आप समझ ले कि आपका वजन बढ़ते जा रहा है, पेट में अगर थोड़ी भी चर्बी दिख रही है तो यह सब मोटापे के ही लक्ष्ण है जिसपर आपको ध्यान रखने की जरूरत है
  • सबसे अहम चीज है कि आप रात में सोते वक्त खराटे लेते है तो समझ जाइए आप मोटे हो रहे है क्योंकि जिन लोगों का थोड़ा सा भी वजन बढ़ा होता है उनको इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है
  • अगर आपतो पीरियड्स के दौरान स्ट्रेच माकर्स आ रहे है तो यह भी आपके लिए जरूरी संकेत है इससे समझ आ जाता है कि अब आपके वजन में इजाफा हो रहा है.

ऊपर दिए हुए एक भी संकेत लग रहे है तो आप  ध्यान रखे और अपने आपको फिट रखें

पढ़ें :- दिल्ली में केजरीवाल सरकार के दवा घोटाले के खिलाफ फूटा भाजपा का गुस्सा, ‘आप’ कार्यालय पर किया विशाल प्रदर्शन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com