Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Hair Care: नारियल तेल में इन चीजों को मिलाकर लगाये , सफेद बाल फिर से होंगे काले

Hair Care: नारियल तेल में इन चीजों को मिलाकर लगाये , सफेद बाल फिर से होंगे काले

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

White Hair Problem: अगर आपको भी समय से पहले बाल सफेद होने की परेशानी हो रही है तो , नारियल तेल में इन चीजों को जरूर मिला कर लगाईए , आजकल की बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) में समय से पहले बाल सफेद हो जाना एक बेहद कॉमन प्रॉब्लम (Grey Hair Problem) बन चुका है. बहुत से लोगों की कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं.समय से पहले बाल सफ़ेद होने के कई कारण है , खराब खानपान, सही समय पर न सोना, शरीर में पोषण की कमी इसका सबसे बड़ा कारण है. सफेद बाल सिर्फ आपकी खूबसूरती कम नहीं करती हैं बल्कि आप अपनी उम्र से बूढ़े नजर आने लगते हैं।

पढ़ें :- उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला: क्या बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

नारियल तेल में इन चीजों को मिला कर लगाए

नारियल के तेल मे मेहंदी मिलाकर लगाने से काफी फाइदा होता है , और साथ ही मेहंदी (Mehndi) एक नेचुरल हेयर कलर के तौर पर काम करता है. मेहंदी की पत्तियों को 4 से 5 बड़े चम्मच नारियल के तेल को उबाल लें और जब तेल में कलर दिखने लगे तो गैस बंद कर दें. फिर तेल को गुनगुना होने पर बालों में अप्लाई करें. करीब २0 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें,ऐसा रेगुलर करने से बालों की डार्कनेस वापस आ जाएगी.

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। इससे बालों में पिगमेंटेंशन की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ बाल नैचुरल काला बनाता है। इसके लिए 2-3 आंवला छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर नारियल तेल में उबाल लें। इसे ठंडा होने के बाद अपने बालों की स्कैल्प में लगाकर मसाज करें। करीब 2-3 घंटा लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें।का फी फाइदा होगा

सफेद बालों से राहत पाने के लिए नारियल तेल और आंवला का मिक्सचर फायदे मंद साबित हो सकता है. हमे पता है कि आंवले (Indian Gooseberry) में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स और आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. आंवला हमारे स्किन के साथ-साथ बालों को भी फायदा पहुंचाता है.आवले में कोलेजन बढ़ाने की ताकत होती है. आंवले में आयरल और विटामिन सी और आयरन काफी ज्यादा पाया जाता है

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल

करी पत्ता में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों के मेलानिन पिगमेंटेशन को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके लिए 12-15 करी पत्ता और 3-4 चम्मच नारियल का तेल लेकर गर्म कर लें। ठंडा होने के बाद इसे स्कैल्प में लगाकर मसाज कर लें। इसके बाद बालों को धो लें।

Advertisement