Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गर्मियों में रोज करें 5 फूड्स का सेवन, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

गर्मियों में रोज करें 5 फूड्स का सेवन, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

By Rajni 

Updated Date

नई दिल्ली।  शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। गर्मियों में लोगों को पसीना ज्यादा आता है और इस मौसम में हमारे शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है।

पढ़ें :- BJP ने स्वास्थ्य ढांचे में कमी पर केजरीवाल सरकार को घेरा, कहा- दिल्ली उच्च न्यायालय को देना होगा जवाब

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोगों को गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए। साथ ही पानी से भरपूर फूड्स भी खाने चाहिए। आज आपको 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपका हाइड्रेशन अच्छा रहेगा और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी

खीरा – को गर्मियों के लिए सुपर फूड माना जाता है, क्योंकि इसमें करीब 95 प्रतिशत पानी होता है। खीरा खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलता है और हाइड्रेशन बेहतर रहता है।

टमाटर हाइड्रेशन के लिए सबसे बढ़िया सब्जी माना जाता है। टमाटर में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है। गर्मियों में टमाटर खाने और इसका जूस पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

तरबूज का सेवन गर्मियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इस स्वादिष्ट और रसीले फल में करीब 92% पानी होता है, जो हाइड्रेटेड रहने के लिए जरूरी है।

पढ़ें :- हरियाणाः सिरसा में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जारी की एडवाइजरी  

सेब  को भी हाइड्रेशन के लिए अच्छा माना जाता है। गर्मियों में सेब खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप हाइड्रेटेड रहेंगे। सेब कोलेस्ट्रॉल समेत कई परेशानियों से भी राहत दिलाता है।

Advertisement