Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. 6.1 तीव्रता का अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आया भूकंप, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

6.1 तीव्रता का अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आया भूकंप, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Earthquake: एक बार फिर हिली अंडमान और निकोबार की धरती, द्वीप समूह में आया भूकंप। केंद्र शासित प्रदेश में शनिवार तड़के एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके तड़के करीब 2.30 बजे महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप का केंद्र कैंपबेल बे से 431 किमी दूर था। भूकंप की गहराई जमीन से 75 किमी नीचे थी। भूकंप के झटके जोरदार थे लेकिन अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

पढ़ें :- पाकिस्तानी वायुसेना के एयरबेस पर हमला, पाक सैनिकों ने तीन आतंकियों को किया ढेर, एक फ्यूल टैंकर और तीन एयरक्राफ्ट तबाह

NCS ने ट्वीट किया, “परिमाण का भूकंप: 6.1, 24-09-2022, 04:23:27 IST, अक्षांश: -41.34 और लंबा: -75.61, गहराई: 10 किमी, स्थान: 979 किमी SSW, चिली में आया।” भूकंप के बाद किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

पढ़ें :- प्राकृतिक आपदाः भूकंप से दहल उठा नेपाल, 150 की मौत, सैकड़ों इमारतें जमींदोज  

इससे पहले बीते 5 जुलाई को भी अंडमान और निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई थी. सुबह 5 बजकर 57 मिनट पर आए भूकंप से धरती हिलने लगी थी और लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे. इस भूकंप का केंद्र अंडमान की राजधानी पोर्ट ब्लेयर से करीब 215 किलोमीटर दूर था. भूकंप के झटके तेज थे, लेकिन इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था. इससे पहले 4 जुलाई को भी अंडमान में भूकंप आया था.

Advertisement