Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Earthquake News: हिमाचल के धर्मशाला में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया, भूकंप से किसी नुकसान की खबर नहीं

Earthquake News: हिमाचल के धर्मशाला में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया, भूकंप से किसी नुकसान की खबर नहीं

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Dharamshala News: हिमांचल प्रदेश के धर्मशाला से 22 किमी. पूर्व में आज सुबह 5:17 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया है,ये जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी है,हिमाचल प्रदेश भूकंप के सबसे ज्यादा खतरे वाले जोन 4 और 5 में शामिल है,यहां अक्सर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए जाते रहते हैं.भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है

पढ़ें :- मानवीय दृष्टिकोणः दुख की घड़ी में नेपाल के साथ है भारत, देंगे हर संभव मदद : पीएम मोदी 

16 दिसंबर की रात को भी हिमाचल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे,रात करीब 10 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई थी. इस भूकंप का केंद्र राज्य के जनजातीय जिले किन्नौर में चांगो में था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 5 किमी. की गहराई पर था. इससे एक महीने पहले 16 नवंबर को ही हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई थी. इस भूकंप का का केंद्र मंडी जिले से 27 किलोमीटर दूर था.

हिमाचल प्रदेश के इतिहास में सबसे खतरनाक भूकंप कांगड़ा जिले में 4 अप्रैल, 1905 को आया था. रिक्टर स्केल पर 7.8 की तीव्रता वाले इस भूकंप ने करीब 20 हजार से ज्यादा लोगों की जिंदगी खत्म कर दी थी. इस विनाशकारी भूकंप ने इलाके में सब कुछ तबाह करके रख दिया था. 50 हजार से ज्यादा मवेशियों की भी मौत इस भूकंप के कारण हुई थी. इसके बाद हिमाचल प्रदेश के किन्नोर जिले में 1975 में एक और बड़ा भूकंप आया था.

Advertisement