Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. मनी लॉन्ड्रिंग मामला: छत्तीसगढ़ के सीएम की उप सचिव सौम्या चौरसिया को ईडी ने किया गिरफ्तार

मनी लॉन्ड्रिंग मामला: छत्तीसगढ़ के सीएम की उप सचिव सौम्या चौरसिया को ईडी ने किया गिरफ्तार

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में छत्तीसगढ़ के एक शीर्ष नौकरशाह को प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने गिरफ्तार किया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया को ईडी ने गिरफ्तार किया है।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Money Laundering case: मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में छत्तीसगढ़ के एक शीर्ष नौकरशाह को प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने गिरफ्तार किया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया को ईडी ने गिरफ्तार किया है.

पढ़ें :- शक्तिशाली भूकंप से तुर्की और सीरिया में बड़ी तबाही, 640 से अधिक मौतों की खबर, कई इमारतें ध्वस्त, पीएम मोदी ने जताया शोक

आपको बता दें कि, पिछले दो महीनों में कई बार एजेंसियों ने सौम्या चौरसिया(Saumya Chaurasia) से पूछताछ की थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईडी ने आयकर विभाग की एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की थी. सूत्रों का कहना है कि ईडी मुख्य सरगना, इस घोटाले को अंजाम देने वाले वरिष्ठ अधिकारियों की भूमिका और अवैध आय के लाभार्थियों सहित इस साजिश के पूरे पहलू की जांच कर रहा है.

दरअसल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ऑफिस (सीएमओ) में उप सचिव पद पर तैनात सौम्या चौरसिया अवैध खनन मामले में केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर थीं. ईडी से पहले आयकर विभाग ने उनसे जुड़ी संपत्तियों पर छापा मारा था. वहीं अब कोयला एक्सटॉर्शन मामले में ईडी की तरफ से पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है.

पिछले दो महीने में हुई कई बार पूछताछ
सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसियां पिछले दो महीनों में सौम्या से कई बार पूछताछ कर चुकी है. इससे पहले ईडी ने एक घोटाले के सिलसिले में तलाशी अभियान चलाया और मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के तहत गिरफ्तारियां कीं. इसमें एक कार्टेल द्वारा छत्तीसगढ़ में ले जाए जाने वाले प्रत्येक टन कोयले के लिए कथित रूप से 25 रुपये प्रति टन की अवैध उगाही की गई थी.

हिंसा का सहारा लेने की शिकायत
वहीं आपको बता दें कि, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय जांच एजेंसियों को कई बार चेतावनियां जारी कीं और उन पर अधिकारियों को डराने-धमकाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि ईडी और आईटी अधिकारियों के हिंसा का सहारा लेने की शिकायतें उनके पास पहुंच रही हैं और यह अस्वीकार्य है.

पढ़ें :- असम में 14 साल की बच्ची के साथ गैंगरेप, दो आरोपी भाईजान अली और सफर अली गिरफ्तार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com