Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में जमकर हिंसा, टीएमसी कार्यकर्ता की चाकू मारकर हत्या, नार्थ 24 परगना में बैलेट पेपर लूटा  

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में जमकर हिंसा, टीएमसी कार्यकर्ता की चाकू मारकर हत्या, नार्थ 24 परगना में बैलेट पेपर लूटा  

By Rajni 

Updated Date

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में शनिवार को हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जमकर हिंसा हुई। सूबे में शनिवार को सभी 22 जिलों में एक ही चरण में वोट डाले जा रहे हैं। मतदान से एक दिन पूर्व शुक्रवार को भी कूचबिहार, मुर्शिदाबाद व अन्य जिलों में जमकर बम व गोलियां चली हैं।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

चुनाव के दौरान हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई। नार्थ 24 परगना में बैलेट पेपर लूट लिए गए। इसके अलावा कूच विहार में टीएमसी कार्यकर्ता की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। वहीं, उत्तर 24 परगना के बासुदेबपुर में एक मतदान केंद्र पर जाते समय राज्यपाल सीवी आनंद बोस को कुछ सीपीआई (एम) उम्मीदवारों ने रोक लिया।

इस बीच कूचबिहार के सीताई से मतदान केंद्र में तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया है। ग्राम पंचायत, जिला परिषद और पंचायत समिति की लगभग 74 हजार सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं।

चुनाव की घोषणा के बाद से ही बीते करीब 28 दिनों में उत्तर बंगाल से लेकर दक्षिण बंगाल तक के विभिन्न हिस्सों में जिस प्रकार बेलगाम हिंसा हुई है, उससे लोग सहमे हुए हैं। चुनावी हिंसा में अब तक 19 लोगों की जानें जा चुकी हैं।

मतदान से एक दिन पूर्व शुक्रवार को भी कूचबिहार, मुर्शिदाबाद व अन्य जिलों में बम व गोलियां चलीं हैं। इस बीच राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने शुक्रवार को हिंसा प्रभावित मुर्शिदाबाद का दौरा किया, जहां गुरुवार को बम विस्फोट में एक शख्स की मौत हो गई थी।

पढ़ें :- हरियाणाः ट्रक ने तीन युवकों को कुचला, तीनों की मौत, परिजनों में कोहराम

पश्चिम बंगाल में हिंसा के बीच पंचायत चुनाव में 73 हजार से अधिक सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद पंचायत चुनाव के दौरान राज्य में केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है।

केंद्रीय बलों के करीब 83 हजार जवानों की मतदान केंद्रों पर तैनाती की गई है। केंद्रीय बलों के साथ 19 राज्यों की सशस्त्र पुलिस भी बंगाल में तैनात है, जिन्हें चुनाव के दौरान सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद में पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ।

राज्य में कुल 63,229 ग्राम पंचायत सीटों पर मतदान हो रहा है। 9,730 पंचायत समिति सीटों और 928 ज़िला परिषद सीटों पर चुनाव हो रहा है। मतदान से पहले ही राज्य में मुर्शीदाबाद में टीएमसी-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई हैं। इस हिंसा में कई लोगों के घायल होने की बात सामने आई है।

Advertisement