Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News: यूपी की मेट्रो परियोजनाओं में सहयोग करेगा जर्मनी, राजदूत ने मुख्यमंत्री योगी से की मुलाकात

UP News: यूपी की मेट्रो परियोजनाओं में सहयोग करेगा जर्मनी, राजदूत ने मुख्यमंत्री योगी से की मुलाकात

ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सोमवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने शिष्टाचार भेंट की. जर्मन राजदूत ने प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई है.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सोमवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने शिष्टाचार भेंट की. उन्होंने UP में मेट्रो परियोजनाओं में सहयोग करने की बात कही. योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में भारत-जर्मनी संबंध नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं. वैश्विक उद्योग जगत के लिए उत्तर प्रदेश में बड़ी संभावनाएं है. जर्मन राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा कि जर्मनी का उद्योग जगत यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भागीदारी को तैयार हैं.

पढ़ें :- Union Budget 2023: केंद्रीय बजट में उत्तर प्रदेश की कई योजनाओं का ऐलान,काम को मिलेगी रफ्तार

औद्योगिक विकास के लिए उत्तर प्रदेश में सभी जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हैं. उत्तर प्रदेश में आज एक्सप्रेस वे प्रदेश बन रहा है. बहुत जल्द यह 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य होगा. हल्दिया से वाराणसी तक पहला इनलैंड वाटर वे उत्तर प्रदेश में ही है. यहां पर डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है. ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर तथा वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर उत्तर प्रदेश से गुजरते हैं. राज्य में दादरी तथा बोराकी में मल्टीमोडल लॉजिस्टिक व ट्रांसपोर्ट हब की स्थापना की जा रही है. जर्मनी की कंपनियों को यहां अनुकूल माहौल प्राप्त होगा. गौतम बुद्ध नगर में जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास ही हम भव्य फ़िल्म सिटी की स्थापना कर रहे हैं. यहां निवेशकों के लिए असीम संभावनाएं हैं

उत्तर प्रदेश में जर्मन राजदूत का अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 500 से अधिक वर्षों के व्यापारिक इतिहास के साथ भारत तथा जर्मनी आर्थिक सहयोग के समान अतीत से जुड़े हुए हैं. प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में दोनों देशों के बीच पारस्परिक संबंध नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं.

यूपी में जर्मनी के लिए व्यापार के बड़े अवसर

वार्ता के दौरान राजदूत फिलिप ने कहा कि जर्मनी और भारत के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं. वैज्ञानिक और सामाजिक विनिमय, जलवायु,पर्यावरण, सतत विकास और ऊर्जा जैसे अनेक क्षेत्रों में हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं. राजदूत फिलिप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अब अंतरराष्ट्रीय मंचों पर महत्वपूर्ण भूमिका रखता है. बीते छह वर्षों में उत्तर प्रदेश में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बेहतर कानून-व्यवस्था में बड़ा सुधार हुआ है. इंफ्रास्ट्रक्चर डिवलेपमेंट के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है. एयरपोर्ट, एक्सप्रेस-वे, वॉटर वे और मेट्रो सहित परिवहन व्यवस्था को आधुनिक बनाने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं.

पढ़ें :- हम सभी को सनातन धर्म पर गौरव की अनुभूति करनी चाहिए: सीएम योगी

जर्मन राजदूत ने कहा कि वृहद पौधारोपण, सिंगल यूज पॉलीथिन पर रोक और नदी पुनर्जीवन जैसे प्रयासों के माध्यम से उत्तर प्रदेश ने पर्यावरण संरक्षण और इको सिस्टम को बेहतर करने में बड़ी भूमिका निभाई है. जर्मनी इन प्रयासों की सराहना करता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com