Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आज से : पीएम मोदी ने लखनऊ में किया ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, 25 लाख करोड़ का आएगा निवेश

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आज से : पीएम मोदी ने लखनऊ में किया ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, 25 लाख करोड़ का आएगा निवेश

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

UP Lucknow Global Investor Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर दिया है. पीएम मोदी सुबह आज सुबह 10 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट के जरिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ किया. इसके बाद वहां एक छोटी सी फिल्म भी दिखाई गई. रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन और मैनेंजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानीभी उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में शामिल हुए. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लिया.

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव के बीच BSP  की पूर्व MLA मीरा गौतम ने कांग्रेस का थामा दामन

बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन के बाद रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने समिट को संबोधित किया. मुकेश अंबानी ने संबोधन में कहा कि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट विकास का महाकुंभ है. लखनऊ पुण्यनगरी है, लक्ष्मण की नगरी है. यूपी पुण्यभूमि है, भगवान रामचंद्र की भूमि है. गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की भूमि है. अंबानी ने पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि जब से आप पीएम बने हैं, देश ने बहुत विकास किया है.

बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिडला ने उद्घाटन सत्र को सबसे पहले संबोधित किया. भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. भारत में कई संभावनाएं हैं. पीएम मोदी पर 140 करोड़ देशवासियों का विश्वास है. मुझे विश्वास है कि अमृतकाल में हमारी प्रगति वैश्विक समृद्धि की एक नींव होगी.

इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में एक ट्रिलियन इकोनॉमी बनने के मार्ग पर ठोस कदमों के साथ आगे बढ़ रहा है. प्रत्येक निवेशक के संकल्प से सिद्धि और सिद्धि से समृद्धि की यात्रा में सहभागी बनने के लिए आभार व्यक्त करता हूं.

दोपहर 2.30 से 4 बजे तक

पढ़ें :- मछली मारते समय तालाब में डूबा युवक, मौत, परिजनों में कोहराम

यूपी डिजाइनिंग एंड मैन्यूफैक्चरिंग इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड विषय पर चर्चा.मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव होंगे.
टूरिज्म लीवरेजिंग कल्चरल हैरिटेज फॉर मॉडर्न एंड प्रोग्रेसिव उत्तर प्रदेश विषय पर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी बतौर मुख्य अतिथि चर्चा करेंगे.
सिंगापुर पार्टनर कंट्री सेशन में यूपी सरकार के मंत्री एके शर्मा व स्वतंत्र देव सिंह मौजूद रहेंगे.
सस्टेनेबल डवलपमेंट थ्रू रिनीवल एनर्जी सत्र में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह मुख्य अतिथि की भूमिका में होंगे.

समापन में राष्ट्रपति रहेंगी

2018 में यहां इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हुआ था. उसमें 4.68 लाख करोड़ के करार हुए थे. वर्ष 2023 की इस समिट में 17.12 लाख करोड़ रुपये के एमओयू का लक्ष्य तय किया गया था, पर अब 25 लाख करोड़ के एमओयू साइन होने का अनुमान है. इस कार्यक्रम की समाप्ति 12 फरवरी को होगी. इसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल होंगी.

सुरक्षा का कड़े इंतजाम

समिट के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 24 आईपीएस, 68 पीपीएस तथा 5415 अराजपत्रित अधिकारी कर्मचारी लगाए गए हैं. एंटी ड्रोन सिस्टम के साथ पुलिस और कमांडो, 13 कंपनी पीएसी तथा तीन कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनात की गई है. एटीएस स्पॉट टीमों को भी लगाया गया है.

पढ़ें :- UP के सरकारी हॉस्पिटलों में वेंटिलेटर की स्थिति पर हाईकोर्ट सख्त, मांगा ब्योरा

ये हैं पार्टनर कंट्री

यूके, जापान, साउथ कोरिया, नीदरलैंड, सिंगापुर, मारीशस, डेनमार्क, आस्ट्रेलिया, यूएई, इटली.
22 केंद्रीय मंत्री, विदेशों के तीन मंत्री होंगे शामिल, 10 हजार बिजनेस लीडर, 50 हजार विजिटर बनेंगे समिट के गवाह

Advertisement