1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Government Bans Wheat Export : गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध, अधिसूचना जारी, जानें क्यों लिया गया ये फैसला ?

Government Bans Wheat Export : गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध, अधिसूचना जारी, जानें क्यों लिया गया ये फैसला ?

ट्रे़डर्स के मुताबिक इस साल देश में गेहूं का उत्पादन 9.5 करोड़ टन रहने का अनुमान है। सरकार 10.5 करोड़ टन गेहूं के उत्पादन का अनुमान जता चुकी है। कांडला पोर्ट में गेहूं की कीमत 2,550 रुपये प्रति क्विंटल है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 14 मई। रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच आटे की बढ़ती कीमत के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गेहूं के निर्यात पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। गेहूं को फ्री कैटगरी से प्रतिबंधि श्रेणी में रखा गया है। सरकार ने देश की खाद्य सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाया है। इससे संबंधित अधिसूचना देर रात को जारी की गई।

पढ़ें :- Wheat Procurement : केंद्र सरकार ने 31 मई तक बढ़ाई गेहूं खरीद की प्रक्रिया, नोटिफिकेशन जारी

गेहूं और आटे की कीमत में भारी तेजी आई

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने अधिसूचना में कहा कि कई कारणों से गेहूं के निर्यात रोकना पड़ रहा है। दरअसल रूस-यूक्रेन की बीच जारी जंग से अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमत में करीब 40 फीसदी तक बढ़ गई है, जिससे भारत से गेहूं का निर्यात बढ़ गया है। गेहूं की मांग बढ़ने से घरेलू बाजार में भी गेहूं और आटे की कीमत में भारी तेजी आई है।

जरूरतमंद देशों को निर्यात जारी रहेगा- DGFT

गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध के बावजूद जरूरतमंद देशों को निर्यात जारी रहेगा। दरअसल कई प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में सरकारी खरीद की प्रक्रिया सुस्त चल रही है और लक्ष्य से कम गेहूं की खरीदारी हुई है। इस बार गेहूं की पैदावार कम होने की आशंका है। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं की मांग ज्यादा होने की वजह से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से ज्यादा कीमत बाजार में मिल रही है।

पढ़ें :- Ukraine Russia Crisis : यूक्रेन में हिंसा तुरंत बंद हो, पीएम मोदी ने की राष्ट्रपति पुतिन से अपील, यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षा पर जाहीर की चिंता

ट्रे़डर्स के मुताबिक इस साल देश में गेहूं का उत्पादन 9.5 करोड़ टन रहने का अनुमान है। सरकार 10.5 करोड़ टन गेहूं के उत्पादन का अनुमान जता चुकी है। कांडला पोर्ट में गेहूं की कीमत 2,550 रुपए प्रति क्विंटल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...