Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी ने कहा- सरकार पर निर्भरता कम करें ग्राम पंचायतें

सीएम योगी ने कहा- सरकार पर निर्भरता कम करें ग्राम पंचायतें

By Rajni 

Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतें सरकार पर निर्भरता कम करें। आत्मनिर्भर बनें और अपने संसाधनों को विकसित करें।

पढ़ें :- सुल्तानपुर से बसपा प्रत्याशी ने भरा पर्चा, भाजपा और सपा को देंगे टक्कर

कहा कि शासन की तमाम योजनाएं ग्राम पंचायतों के लिए हैं। लेकिन उन्हें स्वयं भी और विकसित होना होगा। वह शुक्रवार को इंदिरा भवन में मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना एवं मातृभूमि योजना के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे।

सचिवालय बनाने से ग्राम पंचायतों की बढ़ी है आमदनी

इस मौके पर सीएम ने कहा कि इस समय गांव और गांव के बीच स्मार्ट बनने की प्रतिस्पर्धा शुरू हो चुकी है। अगली प्रतिस्पर्धा हम शहर और गांव के बीच कराएंगे। हर घर जल योजना में सरकार काम कर रही है लेकिन आगे उसका निर्वहन और इसे लगातार चालू रखने की जिम्मेदारी पंचायतों को उठानी चाहिए। सचिवालय बनाने से ग्राम पंचायतों की आमदनी बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि मातृभूमि योजना में ऐसे प्रवासी भारतीयों को गांव से जोड़ा जा रहा है जो बाहर रहते हैं और यहां काम करना चाहते हैं। वे यहां हेल्थ एटीएम कन्वेंशन सेंटर आदि बना सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी ने इसके लिए कैलिफोर्निया में रह रहे प्रवासी भारतीयों से संवाद भी किया।

पढ़ें :- सियासतः समाजवादी पार्टी का  मैनपुरी नगर में रोड शो 4 मई को, डिम्पल यादव के समर्थन में उतरेंगे सपाई

विकास के लिए पैसों की कमी नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि पैसों की कमी नहीं है लेकिन सही समय से कार्य योजना बनाकर काम हो तभी विकास हो पाता है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत सचिवों को लैपटॉप बांटे। साथ ही मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत 10 विजेता ग्राम पंचायतों को चेक दिए।

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त भी मौजूद थे।

Advertisement