Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. हिमाचल चुनाव की तारीखों का EC आज कर सकता है ऐलान, पढ़ें पूरी खबर…

हिमाचल चुनाव की तारीखों का EC आज कर सकता है ऐलान, पढ़ें पूरी खबर…

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

गुजरात और हिमाचल कि सियासत काफी गर्म हो रही है जैसे-जैसे चुनाव पास आ रहे है। गुजरात के आने वाले चुनाव विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश के चुनावों की तारीखों के साथ गुजरात के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी।

पढ़ें :- हिमाचल प्रदेश: भारी बारिश से कुल्लू में तबाही, कई बहुमंजिला इमारतें ढहीं

वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती आठ दिसंबर को की जाएगी। आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को मतदान के करीब एक महीने बाद रखते हुए स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात चुनाव के वोटों की गिनती भी आठ दिसंबर को होगी।

गौरतलब है कि 2017 में दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी। दरअसल, गुजरात में बाढ़ के चलते निर्वाचन आयोग को राज्य में हिमाचल चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद मतदान कराना पड़ा था। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में साल 1998, 2007 और 2012 में एक साथ चुनाव हुए थे। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है।

फिलहाल गुजरात में चुनाव आयोग ने कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है, लेकिन आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की सूचा जारी करना शुरू कर दिया है।

पढ़ें :- हिमाचल प्रदेशः भारी बारिश से सोलन के कंडाघाट में फटा बादल, सात की मौत, शिवमंदिर भूस्खलन की चपेट में
Advertisement