1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाहनों के अंतिम नम्बरों के आधार पर अगले साल तक लगवा सकेंगे HSRP, यह होंगे नियम

वाहनों के अंतिम नम्बरों के आधार पर अगले साल तक लगवा सकेंगे HSRP, यह होंगे नियम

परिवहन विभाग ने एचएसआरपी लगवाने की नई गाइड लाइन जारी की

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

New Guideline For HSRP : राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में अब वाहनों के अंतिम नम्बरों के आधार पर 15 नवम्बर 2023 तक ‘हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट’ यानी HSRP लगवाई जा सकेगी। इसके लिए परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को सर्कुलर जारी कर दिया है।

पढ़ें :- UP में 10 मार्च के बाद महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा : CM योगी

परिवहन विभाग ने एचएसआरपी लगवाने की नई गाइड लाइन जारी की

परिवहन विभाग ने उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल 2019 से पहले खरीदे गए दो और चार पहिया निजी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने की समय सीमा बढ़ा दी है। वाहन नम्बरों के अंतिम अंकों के आधार पर एचएसआरपी लगवाने की नई तारीख 15 नवम्बर 2023 कर दी गई है। इस तारीख तक सभी वाहन मालिकों को एचएसआरपी लगवाना जरूरी है। अन्यथा चालान और जुर्माने की कार्रवाई से गुजरना पड़ सकता है। पहले एचएसआरपी लगवाने की अंतिम तारीख 15 नवम्बर 2022 थी।

नई गाइड लाइन के अनुसार यह होंगे नियम 

परिवहन विभाग की नई गाइड लाइन के मुताबिक, जिन दो और चार पहिया निजी वाहनों के पंजीकृत नम्बरों के अंत में जीरो या एक है उनमें 15 फरवरी 2022 तक, जिन नम्बरों के अंत में दो या तीन है उनमें एचएसआरपी लगवाने की अंतिम तारीख 15 मई निर्धारित की गई है। जिन वाहन नम्बरों के अंत में चार या पांच है उनमें 15 अगस्त तक एचएसआरपी लगवाई जा सकती है

पढ़ें :- गुरुवार को अमेठी और प्रयागराज में रैली करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

दिए गए वेबसाइट के माध्यम से करें रजिस्ट्रेशन 

इसी तरह से जिन वाहन नम्बरों के अंत में छह या सात है उनमें 15 नवम्बर तक एचएसआरपी लगवाई जा सकती है। जिन वाहन नम्बरों के अंत में  8 और 9 है उनमें 15 फरवरी 2023 तक HSRP लगवाई जा सकेगी। HSRP लगवाने के लिए www.siam.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

समय सीमा बढ़ने से निजी वाहन मालिकों को मिली है बड़ी राहत 

बता दें कि एचएसआरपी लगवाने की समय सीमा बढ़ने से निजी वाहन मालिकों को बड़ी राहत मिली है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पंजीकृत समस्त निजी वाहन एवं प्रदेश में पंजीकृत व्यवसायिक वाहनों में एचएसआरपी लगवाए जाने की तारीख गत 30 सितम्बर 2021 में समाप्त हो गई है। इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

क्या है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ?

पढ़ें :- कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के विरोध में मार्च

बता दें कि,हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट’ HSRP एक होलोग्राम स्टीकर होता है, जिस पर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर दर्ज होते हैं। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है। यह नंबर प्रेशर मशीन से लिखा जाता है। प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से जोड़ेगा। यह पिन एक बार आपके वाहन के प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा और किसी से नहीं खुलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...