Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिल्ली NCR में बढ़ा प्रदूषण का कहर, लोगों को सांस लेने में हुई मुश्किल

दिल्ली NCR में बढ़ा प्रदूषण का कहर, लोगों को सांस लेने में हुई मुश्किल

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

दिल्ली हवा की गति कम होने के कारण दिल्ली नएसीआर में प्रदूषण का कहर बढ रहा है। इस वजह से पिछले दिन के मुकाबले हवा की गुणवत्ता में और गिरावट आ गई है। इस वजह से दिल्ली में लगातार दूसरे दिन हवा की खराब थी।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

फरीदाबाद, गाजियाबाद व नोएडा में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। वहीं ग्रेटर नोएडा में एयर इंडेक्स 400 के पार पहुंच गई। इस वजह से ग्रेटर नोएडा में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। लिहाजा, दिल्ली एनसीआर में ग्रेटर नोएडा शनिवार को सबसे अधिक प्रदूषित रहा।

आठ से 16 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सतही हवा चल रही है। हवा की गति कम और सुबह में तापमान कम होने से नमी अधिक होने के कारण धूलकण वातावरण में अधिक ऊपर नहीं उठ पा रहे हैं। इस वजह से वातावरण में जमीन से एक किलोमीटर की ऊंचाई पर धूलकण का आवरण बना हुआ है।

आने वाले अगले तीन दिन तक दिल्ली में प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है। इस दौरान हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 360 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में हैं। इसके एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 314 था।

पढ़ें :- राजस्थान में शाम पांच बजे तक 50.87 प्रतिशत मतदान
Advertisement