Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट हो सकते हैं मिस्र के राष्ट्रपति, 2 साल बाद विदेशी चीफ गेस्ट समारोह में शामिल होंगे

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट हो सकते हैं मिस्र के राष्ट्रपति, 2 साल बाद विदेशी चीफ गेस्ट समारोह में शामिल होंगे

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

The Prime Minister, Shri Narendra Modi receives the President of the Arab Republic of Egypt, Mr. Abdel Fattah el-Sisi, at Hyderabad House, in New Delhi on September 02, 2016.

Republic Day Parade 2023: भारत ने गणतंत्र दिवस परेड समारोह के लिए चीफ गेस्ट के लिए मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी ( Abdel Fattah El-Sisi) को निमंत्रण दिया है. अल सीसी 2014 से मिस्र के राष्ट्रपति हैं. मिस्र अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. इस साल भारत और मिस्र ने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई है.पिछले महीने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिस्र यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात की थी.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

पीएम मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (2015), फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रैंकोइस हॉलैंड (2016) को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया था. गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए यूएई के मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (2017), सभी आसियान नेता (2018), दक्षिण अफ्रीका के सिरिल रामाफोसा (2019) और ब्राजील के जायर बोल्सोनारो (2020) भी भारत आ चुके हैं.

इससे पहले पिछले साल गणतंत्र दिवस की परेड में किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि नहीं बनाया गया था. केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते यह अहम फैसला लिया था. वहीं, कोरोनावायरस महामारी के चलते लगातार दूसरे साल गणतंत्र दिवस पर किसी विदेशी नेता को मुख्य अतिथि नहीं बनाया गया था. 2021 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया था. हालांकि, तब ब्रिटेन में कोरोना महामारी ने तबाही मचाई थी और आखिर में जॉनसन ने भारत आने में असमर्थता जताई थी.

Advertisement