Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी सोने की होती है?  इतने किलोग्राम होता है वजन

क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी सोने की होती है?  इतने किलोग्राम होता है वजन

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। गोल्ड और सिल्वर कलर में दिख रही इस टॉफी को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी का डिज़ाइन सिंपल लेकिन एलिगेंट बनाया गया था। ट्रॉफी में दिख रहा ग्लोब एक क्रिकेट गेंद का प्रतिनिधित्व करता है, और कॉलम क्रिकेट के तीन मूलभूत पहलुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पढ़ें :- हरियाणाः हर साल फरवरी के आख़िरी रविवार को गुरुग्राम मैराथन का होगा आयोजन, स्वास्थ्य के लिए मैराथन अच्छा कदमः सीएम मनोहर लाल

क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी चांदी और सोने से बनी होती है। ट्रॉफी में जो गेंद गोल्ड कलर की दिख रही होती है, वह सोने की बनी होती है और तीन स्तंभ चांदी से बनाए गए होते हैं। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी न केवल क्रिकेट की एक्सीलेंस का प्रतीक है, बल्कि अब तक प्रदान की गई महंगी खेल ट्रॉफियों की सूची में भी प्रमुखता से शामिल है।

विश्व कप ट्रॉफी की अनुमानित कीमत 30,000 डॉलर है। मौजूदा आईसीसी ट्रॉफी दुनिया की टॉप-10 सबसे महंगी खेल ट्रॉफियों में से एक है, इसकी कीमत लगभग 24,76,650 रुपये है। यह इसे किसी भी क्रिकेट प्रेमी के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश बनाता है। खासकर उन लोगों के लिए जो 1999 विश्व कप और वनडे विश्व कप ट्रॉफी में रुचि रखते हैं। यह 1999 से है कि ICC के पास विश्व कप ट्रॉफी का वर्तमान वर्जन है। इसके डाइमेंशन की बात करें तो ट्रॉफी की ऊंचाई 60 सेमी है। जब वजन की बात आती है, तो विकिपीडिया के अनुसार, अनुमानित वजन 11।0567 किलोग्राम है।

बता दें कि इस बार यानि World Cup 2023 का आयोजन इंडिया में किया जा रहा है। पहला मैच 5 अक्टूबर को खेलना जाना है। काफी साल बाद भारत को क्रिकेट वर्ल्ड कब की मेजबानी करने का मौका मिला है, जिसका फाइनल मैच में 19 नवंबर को खेला जाएगा। वर्ल्ड कप का पहला और आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

पढ़ें :- दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में वातानुकूलित इंडोर स्विमिंग पूल का उद्घाटन, CM केजरीवाल बोले- स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सभी सुविधाएं देगी सरकार
Advertisement