Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग इलाके में आया बर्फीला तूफान, कैमरे में हुआ कैद

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग इलाके में आया बर्फीला तूफान, कैमरे में हुआ कैद

पहाड़ो पर लगातार बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर के लोकप्रिय हिल स्टेशन सोनमर्ग में आज एक हिमस्खलन की सूचना मिली, जिसका एक वीडियो व्यापक रूप से ऑनलाइन साझा किया गया है। हिमस्खलन कथित तौर पर सोनमर्ग में बालटाल क्षेत्र के पास आया था, जो मध्य कश्मीर में गांदरबल जिले में स्थित है। रिपोर्टों के अनुसार, क्षेत्र में दो हिमस्खलन की सूचना मिली थी और कोई हताहत नहीं हुआ था।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Avalanche In Jammu And Kashmir:पहाड़ो पर लगातार बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर के लोकप्रिय हिल स्टेशन सोनमर्ग में आज एक हिमस्खलन की सूचना मिली, जिसका एक वीडियो व्यापक रूप से ऑनलाइन साझा किया गया है। हिमस्खलन कथित तौर पर सोनमर्ग में बालटाल क्षेत्र के पास आया था, जो मध्य कश्मीर में गांदरबल जिले में स्थित है। रिपोर्टों के अनुसार, क्षेत्र में दो हिमस्खलन की सूचना मिली थी और कोई हताहत नहीं हुआ था।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग स्कीइंग रिजॉर्ट के ऊपरी इलाकों में भारी हिमस्खलन, कई के फंसे होने की आशंका - देखें वीडियो

बता दें कि कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के कारण पहलगाम और गुलमर्ग को छोड़कर पूरी घाटी में रात का तापमान जमाव बिंदु से ऊपर चला गया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी थी. अधिकारियों ने कहा कि सोनमर्ग, गुलमर्ग, तंगधार (कुपवाड़ा में) और कश्मीर के अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा हिमपात हुआ है. उन्होंने कहा कि उत्तर और मध्य कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई.

मौसम विभाग ने कहा है कि दिन बढ़ने के साथ शाम या रात तक बर्फबारी या बारिश में धीरे-धीरे तेजी आएगी. मौसम विभाग ने कहा कि कुछ स्थानों, मुख्य रूप से ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है और बृहस्पतिवार को जम्मू के मैदानी इलाकों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बर्फबारी या बारिश की संभावना है.

शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी या बारिश होने की संभावना है, जबकि इसके बाद 17 जनवरी तक मौसम मुख्य रूप से शुष्क बना रहेगा. पहलगाम और गुलमर्ग को छोड़कर समूची घाटी में रात के तापमान में वृद्धि होगी और तापमान शून्य से ऊपर रहेगा, जिससे भीषण ठंड की स्थिति से राहत मिलेगी.

अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस, दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा में 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में सुरक्षा बलों ने लश्‍कर- ए- तैयबा के आतंकी ठिकाने को ध्वस्त किया; 4 आतंकी गिरफ्तार

अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि बारामूला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

एवलांच का यह वीडियो काफी डरावना है. जिल तरह से टनों बर्फ तेजी से पहाड़ से खिसककर नीच की तरफ बह रही है वह किसी के भी दिल में खौफ पैदा कर सकता है. इस दौरान इसके रास्ते में जो कुछ आता है, यह बर्फीला तूफान उसे निगल जाता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com