Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से, हेमंत सरकार पेश करेगी दूसरा अनुपूरक बजट, हंगामा के आसार

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से, हेमंत सरकार पेश करेगी दूसरा अनुपूरक बजट, हंगामा के आसार

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर, 2022 यानि आज से शुरू हो रहा है. यह सत्र 23 दिसंबर, 2022 तक चलेगा. इस दौरान हेमंत सरकार अपना दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेगी. इस दौरान सत्र के हंगामेदार होने के आसार भी है. वर्तमान में साहिबगंज के बोरियो में एक पहाड़िया महिला की हत्या कर शव को टुकड़ों में काटने के मामले समेत ईडी की कार्रवाई को लेकर सत्ता पक्ष को घेरने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी.

पढ़ें :- राजस्थान के बाद पश्चिम बंगाल में सीएम भजनलाल शर्मा का जादु, रोड शो में उत्साहित दिखी जनसभा

पांच दिवसीय सत्र की कार्यवाही

आज शीतकालीन सत्र के पहले दिन शोक प्रकाश कर दिवंगत को श्रद्धांजलि दी जाएगी. वहीं, अगर हो सके तो राज्यपाल के आध्यादेश की प्रति सदन पटल पर रखी जाएगी.सत्र के दूसरे दिन हेमंत सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 का दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेगी. इस सत्र में प्रश्नकाल का भी आयोजन होगा. इसमें 13 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जाएगा.सत्र के तीसरे दिन दूसरे अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी. वहीं, प्रश्नकाल भी होगा. इस दौरान गत 14 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जाएगा.सत्र के चौथे दिन प्रश्नकाल के साथ राजकीय विधेयक समेत अन्य राजकीय कार्य भी हो सकता है. इस दौरान गत आठ दिसंबर, 2022 तक प्राप्त तारांकित प्रश्न और 15 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जाएगा.शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन प्रश्नकाल के अलावा राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य (अगर हो) एवं गैर सरकारी सदस्यों का कार्य (गैर सरकारी संकल्प) होगा. इस दौरान गत नौ दिसंबर, 2022 तक प्राप्त तारांकित प्रश्न और 16 दिसंबर, 2022 तक प्राप्त प्रश्नों को अल्पसूचित किया जा सकता है.

सत्र के हंगामेदार होने के आसार

इस शीतकालीन सत्र के हंगामेदार होने के भी आसार है. हालांकि, इस सत्र को सुचारू एवं शांतिपूर्ण चलाने के लिए रविवार को मुख्यमंत्री आवास में यूपीए विधायकों की बैठक हुई. इस बैठक में सत्र को शांतिपूर्ण चलाने पर जोर दिया गया. वहीं, बीजेपी विधायकों ने भी बैठक कर सत्र को लेकर रणनीति बनायी. सूत्रों के अनुसार, राज्य की कानून व्यवस्था, साहिबगंज के बोरियो में पहाड़िया महिला की हत्या कर टुकड़ों में काटने की लोमहर्षक घटना समेत ईडी की कार्रवाई को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगी.

पढ़ें :- पायलट के गढ़ में आज पीएम की सभा,राजस्थान के रण में आज उतरेंगे पीएम मोदी

यूपीए विधायकों की बैठक

यूपीए विधायकों की बैठक में में शीतकालीन सत्र में सरकार की रणनीति पर चर्चा की गई. वहीं, विपक्ष सवालों का कैसे जवाब दिया जाए और सरकार का पक्ष किस तरह से रखा जाए, इस पर भी चर्चा कि गई. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के सारे सवालों के जवाब देने के लिए सत्ता पक्ष पूरी तरह से तैयार है.

Advertisement