Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गर्मीः जानें आपके राज्य में कब पहुंचेगा मानसून ?

गर्मीः जानें आपके राज्य में कब पहुंचेगा मानसून ?

By Avnish 

Updated Date

नई दिल्ली ।  दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में गर्मी ने कहर बरपा रखा है। अधिकतम तापनाम 41 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आपके राज्य के क्या हालात रहने वाले हैं और कब तक मॉनसून पहुंचेगा आपके राज्य तक। मौसम विज्ञान की मानें तो मॉनसून 20 जून के बाद नॉर्थ इंडिया में दस्तक दे सकता है।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

केरल की बात की जाए तो बीते दिन मॉनसून विभाग की तरफ से अनुमान लगाया गया था कि 48 घंटों में राज्य में दस्तक दे सकता है । आईएमडी की मानें तो अरब सागर में काफी तेज हवाएं चल सकती हैं। इसी के साथ गर्मी से थोड़ी बहुत केरल के लोगों को राहल मिल सकती है।

बिहार में कब होगी बारिश?

अगर बिहार की बात करें तो बिहार के लोगों को भी गर्मी से निजात मिलती हुई नजर नहीं आ रही है। काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है। लोगों की हालत खराब हो चुकी है। बिहार के साथ-साथ झारखंड, तेलंगाना और पश्चिमी बंगाल में दूर-दूर तक बारिश होने की संभावना नहीं दिख रही है। इसके बाद हो सकती है कि बारिश हो तब जाकर राहत मिल सकती है। उत्तरी-पश्चिमी भारत में कुछ जगह ऐसे है जहां तूफान एंव गरज के साथ हल्की बारिश होगी।

मई का महीना रिकॉर्ड तोड़

पढ़ें :- राजस्थान में शाम पांच बजे तक 50.87 प्रतिशत मतदान

जानकारी दे दें कि पिछले महीने काफी ज्यादा बारिश हुई। जिसमें सारे रिकॉर्ड मई के महीने ने अब तक के तोड़ दिए थे। शुरूआती मई की बात करें तो कोहरा भी देखने को मिला था जिससे लोग काफी हैरान भी हुए थे। उत्तराखंड की बात करें तो चारधाम यात्रा शुरू है। इसमें लगातार बर्फबारी भी हुई है, जिसके कारण है निचले इलाकों में हल्की फुल्की बारिश देखने को मिल रही है। ऐसे में यह जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी तो ऐसो में निचले इलाकों में बारिश हो सकती है।

 

Advertisement