Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News:अलाया अपार्टमेंट हादसे में सपा नेता अब्बास हैदर की मां बेगम हैदर और पत्नी उजमा हैदर की मौत

UP News:अलाया अपार्टमेंट हादसे में सपा नेता अब्बास हैदर की मां बेगम हैदर और पत्नी उजमा हैदर की मौत

Lucknow Apartment Collapse:उत्तर-प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज स्थित अलाया अपार्टमेंट हादसे में सपा के प्रवक्ता अब्बास हैदर की पत्नी उजमा हैदर और माँ बेगम हैदर (74 वर्षीय) दोनों की मौत हो गई,अब्बास हैदर की माँ को 15 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद पहले निकाला गया,उसके बाद अब्बास की पत्नी का रेस्क्यू हुआ,दोनों को ही इलाज के लिए सिविल हॉस्पिटल ले जाया गया,जहां दोनों की मौत इलाज के दौरान हो गई.

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

Lucknow: उत्तर-प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज स्थित अलाया अपार्टमेंट हादसे में सपा के प्रवक्ता अब्बास हैदर की पत्नी उजमा हैदर और माँ बेगम हैदर (74 वर्षीय) दोनों की मौत हो गई,अब्बास हैदर की माँ को 15 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद पहले निकाला गया,उसके बाद अब्बास की पत्नी का रेस्क्यू हुआ,दोनों को ही इलाज के लिए सिविल हॉस्पिटल ले जाया गया,जहां दोनों की मौत इलाज के दौरान हो गई.

पढ़ें :- UP News: 10वीं की छात्रा को अगवा कर युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, बेहोशी की हालत में छात्रा को दिल्ली के आनंद विहार बस स्टैंड के पास फेंका

यह हादसा मंगलवार शाम को हुआ था,जब अलाया अपार्टमेंट भरभराकर गिर गया था. इस दर्दनाक हादसे में करीब 17 लोग मलबे में दब गए थे, जिनमें से 16 लोगों को अब तक बाहर निकाला जा चुका है, जिसमें से दो की मौत की पुष्टि हो चुकी है. 14 अन्य लोगों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है, जबकि कुछ को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. अभी भी मलबे में एक से दो लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है.

इस हादसे पर उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है. कमेटी एक हफ्ते में अपनी जांच रिपोर्ट सौंपेगी, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. इस कमेटी में लखनऊ कमिश्नर जैकब रोशन, जॉइंट पुलिस कमिश्नर पीयूष मोर्डिया और चीफ इंजीनियर पीडब्लूडी को शामिल किया गया है. यह जांच कमेटी हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों को चिन्हित कर एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

इस मामले में लखनऊ कमिश्नर जैकब रोशन ने अपार्टमेंट के मालिक मोहम्मद तारिक, विधायक शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश और बिल्डर यजदान के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा है कि यजदान बिल्डर्स द्वारा लखनऊ में बनाए गए सभी भवनों की जांच की जाए. बता दें कि अभी तक जो बात निकलकर सामने आ रही है उसमें यह है कि अपार्टमेंट के निर्माण में मानकों को पूरा नहीं किया गया था. इतना ही नहीं सिर्फ दो मंजिल का नक्शा पास था और बिल्डर ने चार मंजिला इमारत खड़ी कर दी. इसके अलावा जिन पिलर्स पर बिल्डर ने इमारत खड़ी की थी वह भी कमजोर थी. महज 9 इंच और 14 इंच के पिलर पर चार मंजिला इमारत को खड़ाकर फ्लैट्स बेच दिए गए.

पढ़ें :- UP News: कौशांबी जिले में विवाद सुलझाने पहुंची पुलिस टीम पर BJP नेता के बेटों ने किया हमला, हमले में सिपाही का फटा सिर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com