Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. मध्य प्रदेश के शहडोल में लोहा चोरी करने के लिए कोयला खदान में घुसे चार लोगों की दम घुटने से मौत

मध्य प्रदेश के शहडोल में लोहा चोरी करने के लिए कोयला खदान में घुसे चार लोगों की दम घुटने से मौत

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Four Man killed in Mines:मध्‍य प्रदेश (Madhya pradesh) के शहडोल (Shahdol) ज‍िले से एक दर्दनाक खबर सामने आई है जहां लोहे को लूटने के प्रयास में कोयला खदान में घुसने से चार लोगों की दम घुटने से मौत हो गई. बताया जा रहा है क‍ि खदान में जहरीली गैस की वजह से उन चारों का दम घुट गया था।

पढ़ें :- मध्यप्रदेशः मंदिर में दर्शन को आए श्रद्धालुओं पर गिरा बिजली का तार, 15 गंभीर रूप से झुलसे

चोरों का गिरोह धनपुरी थाना क्षेत्र के कालरी में बंद खदान में कबाड़ मशीनों से लोहा चोरी करने के लिए घुस गया, जबकि एक अन्य व्यक्ति बाहर क्षेत्र की रखवाली के लिए खड़ा था. हालांकि काफी देर तक जब चारों लोग नहीं लौटे और अंदर से कोई हलचल सुनाई नहीं दी तो बाहर खड़ा व्यक्ति डर के मारे मौके से भाग गया और अपने परिवार और दोस्तों को इसकी जानकारी दी.

जल्द ही, पुलिस को सूचित किया गया और साउथ ईस्टर्न कोल फील्ड (SECL) की मदद से एक बचाव दल को कोयला खदान के अंदर भेजा गया। चारों लोगों को खदान से बाहर निकाला गया लेकिन उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

चारों मृतकों की हुई पहचान
पुल‍िस ने मृतकों की पहचान कर ली है। इनके नाम कोल (30) पिता कल्लू, कपिल विस्कर्म (21) पिता सुखराम, राज महतो (20) पिता गणेश महतो और राहुल कोल (23) पिता हीरा लाल हैं। ये सभी वार्ड 16 के निवासी हैं और थाना धनपुरी इलाके में रहते थे। घटना के बाद मृतकों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया।

5 से 6 साल पहले बंद हो चुकी थी माइंस
जानकारी के अनुसार, यूजी माइंस को कोयला उत्पादन के बाद पिछले लगभग 5 से 6 वर्ष पूर्व ही बन्द किया गया था। जहां बीती रात बंकर के समीप माइंस के मुहाने की दीवार में होल करने के बाद चारों युवक कोयला व कबाड़ चोरी की नीयत से अंदर घुसे थे। उनका एक साथ बाहर खड़े होकर चौकसी कर रहा था। जब काफी देर बाद भी चारों युवक बाहर नहीं आए और उसे किसी अनहोनी की आशंका हुई तो फिर इसकी जानकारी पुलिस तक पहुंची।

पढ़ें :- मध्य प्रदेशः पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस उतरी सड़क पर, महिला कार्यकर्ता का सिर फूटा  

शहडोल पुलिस अधीक्षक प्रतीक कुमार ने बताया है कि कबाड़ चोरी करने के उद्देश्य बंद पड़ी कोयला खदान में घुसने से चार की मौत हो गई है। प्रकरण को विवेचना में ले लिया गया है ।

Advertisement