Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. व्रत में खाएं मखाना लड्डू, दिनभर रहेंगे एक्टिव

व्रत में खाएं मखाना लड्डू, दिनभर रहेंगे एक्टिव

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

मखाना एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है जो कि पौष्टिकता से भरपूर होता है. इसमें काफी मात्रा में न्यूट्रिशन होने होता है और मखाना डाइजेशन में भी काफी हल्का होता है. मखाना के लड्डू का स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है. उपवास के दौरान आप दिन में कभी भी मखाना लड्डू खा सकते हैं. मीठा खाने के शौकीनों को मखाना लड्डू का स्वाद काफी अच्छा लगेगा.

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल

मखाना लड्डू बनाने के लिए मखाने के साथ ही नारियल के चूरे का उपयोग कक सकते हैं. इसमें काजू, बादाम भी मिलाया जा सकता है. आइए जानते हैं स्वाद और पोषण से भरपूर मखाना लड्डू बनाने की आसान रेसिपी.

मखाना लड्डू बनाने के लिए सामान
मखाना – 250 ग्राम
काजू – 7-8
बादाम – 7-8
ठंडा दूध – जरुरत के मुताबिक
चीनी – 4 टी स्पून (स्वादानुसार)
देसी घी – 3-4 टेबलस्पून
नारियल बूरा – 4 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

मखाना लड्डू बनाने की विधि

मखाना लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें मखाने डालकर तलें. मखाने तब तक फ्राई करें जब तक कि उनका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए. इसके बाद एक प्लेट में मखाने निकाल लें. इसके बाद इसी कड़ाही में थोड़ा सा घी और डालकर उसमें काजू और बादाम डालकर रोस्ट कर लें. रोस्ट होने के बाद इन्हें भी एक बाउल में निकाल लें.
अब मिक्सर जार में मखाने, काजू और बादाम डालकर तीनों को दरदरा पीस लें या फिर कुट लें. इसके बाद इस मिश्रण को एक मिक्सिंग बाउल में निकाल लें. अब इस मिश्रण में इलायची पाउडर, नारियल बूरा, स्वादानुसार चीनी डालकर मिलाएं. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा देसी घी डालते हुए इस मिश्रण को ठीक से एकसार करते जाएं. मिश्रण में इतना घी मिलाना है कि जिससे लड्डू आसानी से बंध सकें. इसके बाद मिश्रण में थोड़ा सा ठंडा दूध मिला दें. मिश्रण तैयार होने के बाद दोनों हाथों में मिश्रण लेकर लड्डू बनाते जाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. लड्डू सैट होने के बाद खाने के लिए तैयार हैं. उपवास के दौरान इन्हें फलाहार के तौर पर भी खा सकते हैं.

पढ़ें :- हरियाणाः ट्रक ने तीन युवकों को कुचला, तीनों की मौत, परिजनों में कोहराम
Advertisement