Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. Congress president poll result: मल्लिकार्जुन खड़गे चुने गए कांग्रेस के नए अध्यक्ष, शशि थरूर को भारी मतों से हराया

Congress president poll result: मल्लिकार्जुन खड़गे चुने गए कांग्रेस के नए अध्यक्ष, शशि थरूर को भारी मतों से हराया

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Congress president poll: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव का रिजल्ट आ गया है और मल्लिकार्जुन खड़गे बने है कांग्रेस के नए अध्यक्ष. पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में उन्होंने सांसद शशि थरूर को हरा दिया है. कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए 17 अक्‍टूबर 2022 को विभिन्‍न राज्‍यों में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाले गए थे. 9500 से कुछ ज्‍यादा डेलिगेट ने वोटिंग प्रक्रिया में हिस्‍सा लिया था. कांग्रेस के चुनाव पदाधिकारियों ने 96 फीसद तक वोटिंग होने का दावा किया था।

पढ़ें :- राजस्थान के बाद पश्चिम बंगाल में सीएम भजनलाल शर्मा का जादु, रोड शो में उत्साहित दिखी जनसभा

खड़गे ने सीधे मुकाबले में शशि थरूर को भारी मतों से हराया. मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट मिले, जबकि शशि थरूर को महज 1072 वोट मिले. इस बार गांधी परिवार की तरफ से कोई भी सदस्य अध्यक्ष पद की रेस में शामिल नहीं था. ऐसा पिछले 24 साल में पहली बार हुआ है जब गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता अध्यक्ष पद तक पहुंचा है. इससे पहले सीताराम केसरी ऐसे अध्यक्ष थे, जो गांधी परिवार से नहीं थे.

शशि थरूर ने हार के बाद ये कहा-

शशि थरूर ने अपनी हार के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे को अपने अंदाज में बधाई दी है. उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस का अध्‍यक्ष होना बहुत बड़ा सम्‍मान होने के साथ बड़ी जिम्‍मेदारी भी है. इस काम में वह सफल रहें. एक हजार से ज्‍यादा साथियों का समर्थन मिलना मेरे लिए बड़ी बात है.’

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा
Advertisement