Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. मध्य प्रदेश
  3. एमपी बोर्डः 10वीं में बेटियों ने लहराया परचम, मृदुल पाल ने किया टॉप

एमपी बोर्डः 10वीं में बेटियों ने लहराया परचम, मृदुल पाल ने किया टॉप

By Rajni 

Updated Date

भोपाल। एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने गुरुवार को दसवीं के परिणाम घोषित कर दिए। यह घोषणा स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने मंडल मुख्यालय के विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र स्थित ऑडिटोरियम में की।

पढ़ें :- हरियाणाः हिमाचल के लिए कांग्रेस खुद जिम्मेवार, सुनीता दुग्गल ने सिरसा लोकसभा क्षेत्र से दोबारा चुनाव लड़ने की जताई इच्छा

इस बार 10वीं का कुल परिणाम 66.47% रहा। जो पिछले वर्ष की तुलना में अच्छा रहा। इस बार बेटियों ने बाजी मारी है, तो वही टॉप टेन में 254 स्टूडेंट्स आए हैं। अगर ऊपर से फर्स्ट, सेकंड और थर्ड रैंक की बात करें तो इसमें इंदौर के मृदुल पाल प्रदेश में टॉप पर रहें। वही दूसरे स्थान पर इंदौर की प्राची अग्रवाल तथा तीसरे स्थान पर अनुभव गुप्ता रहे।

असफल अभ्यर्थियों के लिए फिर से जून में होगी परीक्षा 

मंत्री परमार जी ने सफल हुए अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए कहा कि जो असफल हुए हैं वह निराश ना हो। उनके लिए भी एक बार फिर से जून में परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा।

दसवीं की परीक्षा में कुल 965000 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। इन परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश भर में 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिसमें सरकारी स्कूलों की संख्या 3099 थी, तो वहीं प्राइवेट स्कूलों की संख्या 753 थी। एमपीबीएसई बोर्ड के द्वारा कुल 52 सेंटर्स पर दसवीं की कुल 57.0 4 कापियां जांची गई।

पढ़ें :- बोर्ड परीक्षा का पहला दिनः संभल में शिक्षा मंत्री ने तिलक लगाकर परीक्षार्थियों का किया स्वागत
Advertisement