1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

Morning Top 05 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 20 मई 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. पीएम मोदी के सत्ता में आने से पहले भारत की कोई रक्षा नीति नहीं थी- अमित शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने भारत की रक्षा नीति को लेकर पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि जहां तक सुरक्षित भारत का सवाल है नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पहले भारत की कोई रक्षा नीति ही नहीं थी। हम विदेश नीति को ही रक्षा नीति मानते थे।

2. दिल्ली में पेड़ों को काटने पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली में पेड़ों को काटने पर अंतरिम रोक लगा दी है। जस्टिस नाजमी वजीरी ने कहा कि बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई से पारिस्थितिकी संतुलन बिगड़ जाता है। मामले की अगली सुनवाई 2 जून को होगी। कोर्ट ने उप वन संरक्षक की रिपोर्ट पर गौर करते हुए पाया कि 2021 में सेंट्रल फॉरेस्ट डिवीजन में 2329 पेड़ों को काटने की मंजूदी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019, 2020 और 2021 के दौरान हर दिन 27 पेड़ काटने की मंजूरी दी गई। कोर्ट ने जाना कि रिपोर्ट में इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि जिन पेड़ों को काटने की मंजूरी दी गई उनकी उम्र क्या थी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. दिल्ली हिंसा : उमर खालिद की जमानत याचिका पर आज होगी सुनवाई

दिल्ली हिंसा की साजिश रचने के मामले के आरोपी उमर खालिद की जमानत याचिका पर गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकी। कोर्ट इस मामले पर आज सुनवाई करेगा।

4. TB के मरीजों को गोद लेने की योजना शुरू करेगा स्वास्थय मंत्रालय

भारत सरकार ने साल 2025 तक देश को तपेदिक यानीय TB से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। इसे सफल बनाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब क्षय रोग से पीड़ित लोगों को गोद लेने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत कोई भी स्वयंसेवी संस्था, औद्योगिक इकाई या संगठन, राजनीतिक दल या कोई व्यक्ति टीबी के मरीज को गोद ले सकेगा, ताकि वो उसका समुचित इलाज करा सके।

5. बिहार के मुजफ्फरपुर में अमिताभ, शाहरुख, अजय और रणवीर के खिलाफ मुकदमा दर्ज

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

बिहार के मुजफ्फरपुर में फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, अजय देवगन और रणवीर सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। सामाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी ने पान मसाला और गुटखा का प्रचार करने को लेकर मुजफ्फरपुर CGM कोर्ट में गुरुवार को चारों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। इस मामले पर 27 मई को सुनवाई होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...