1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 04 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

1. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर को देंगे करोड़ों की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर मंगलवार को मणिपुर पहुंचेंगे। अपने मणिपुर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 1,850 करोड़ रुपये की करीब 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और 2,950 करोड़ की 9 परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

2. त्रिपुरा में आज पीएम मोदी करेंगे टर्मिनल भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने त्रिपुरा दौरे के दौरान महाराजा बीर बिक्रम (MBB) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 प्रमुख पहलों का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

3. पहले दिन टीकाकरण को लेकर बच्चों में दिखा उत्साह, 40 लाख से ज्यादा बच्चों को लगाए गए टीके

देश में 3 जनवरी से कोरोना से बचाव के लिए 15 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए कोरोना रोधी टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। इसको लेकर बच्चों में काफी उत्साह दिखाई दिया है। देशभर में बच्चे बड़ी संख्या में टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण के लिए पहुंचे। इस बीच 3 जनवरी को रात 8 बजे तक 40 लाख से ज्यादा बच्चों का वैक्सीनेशन कियाा गया है।

4. प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड वैक्सीन की खुराक लेने वाले बच्चों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण अभियान के पहले दिन कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक लेने वाले 40 लाख से अधिक बच्चों को बधाई देने के साथ ही वैक्सीन के पात्र शेष युवाओं से भी टीकाकरण की अपील की।

5. प्रधानमंत्री 5 जनवरी को करेंगे पंजाब का दौरा, 42,750 करोड़ की विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पढ़ें :- News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को पंजाब का दौरा करेंगे और दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे सहित 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 5 जनवरी को फिरोजपुर का दौरा करेंगे और दोपहर लगभग 1 बजे 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना खंड को 4 लेन का बनाना, मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, फिरोजपुर में PGI सैटेलाइट सेंटर, कपूरथला और होशियारपुर में 2 नए मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

6. सुप्रीम कोर्ट से सुवेंदु अधिकारी को बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर रोक बरकरार

पश्चिम बंगाल के बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने कलकत्ता हाई कोर्ट से मिली राहत को बरकरार रखा है। पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से दर्ज कराए गए मामलों में सुवेंदु अधिकारी की गिरफ्तारी नहीं होगी।

7. कन्नौज : आयकर विभाग की हिरासत में MLC पम्पी जैन

इत्र कारोबारी और समाजवादी पार्टी (सपा) के विधान परिषद सदस्य पुष्पराज जैन उर्फ ‘पम्पी’ को टैक्स चोरी के मामले में आयकर विभाग ने सोमवार को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पुष्पराज जैन के कन्नौज स्थित आवास और बाकी ठिकानों पर पिछले 4 दिनों से छापेमारी चल रही थी। सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग की टीम ने सोमवार की सुबह पुष्पराज जैन को हिरासत में लिया। इसके बाद उन्हें कानपुर ले जाया गया। जानकारी के मुताबिक अब तक की जांच में आयकर विभाग को पम्पी के 10 करोड़ रुपए की फर्जी खरीद के बिल और 10 करोड़ रुपए की बोगस एंट्री के दस्तावेज भी मिले हैं। जिनकी जांच की जा रही है।

8. NCB के विवादित अधिकारी समीर वानखेड़े का तबादला

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के विवादित जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का सोमवार को उनके मूल विभाग राष्ट्रीय सीमा शुल्क विभाग में तबादला कर दिया गया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे समीर वानखेड़े की मनमानी पर रोक लगेगी। नवाब मलिक ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि समीर वानखेड़े की वजह से लोगों की निगाहों में NCB पर शक उभरने लगे थे। इसलिए NCB को अपनी छवि सुधारने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समीर वानखेड़ के खिलाफ जो शिकायतें की गई हैं, उनका फालोअप वो लेते रहेंगे।

9. सुरक्षा और उभरते खतरों पर अमित शाह ने की बैठक, सुरक्षा एजेंसियों से लेकर खुफिया विभाग के अधिकारी हुए शामिल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को देश की सुरक्षा चुनौतियों और उभरते खतरों पर चर्चा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की। गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में सभी केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के प्रमुख, सेना के खुफिया विभाग और वित्त मामलों की खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके अलावा बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के DGP भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से जुड़े। बताया गया है कि अधिकारियों की बैठक में आतंकवाद के बढ़ते खतरे और वैश्विक आतंकी संगठनों को लेकर चर्चा हुई। इसके अलावा नारको-टेररिज्म, अपराधी-आतंकवादियों के सांठ-गांठ, साइबर स्पेस के गलत इस्तेमाल पर भी चर्चा की गई। गृह मंत्री ने बैठक में केंद्रीय और राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय बिठाने की बात कही।

10. चीन ने गलवान घाटी में फहराया अपना झंडा, भारतीय सेना ने किया इनकार

नए साल के मौके पर पहली बार भारत-चीन की सेनाओं के बीच एक-दूसरे को मिठाई और गिफ्ट देने की परंपरा शुरू की गई। लेकिन 24 घंटे के अंदर ही चीन ने एक बार फिर से प्रोपेगेंडा वार के जरिए भारत को उकसाने की कोशिश की है। एक वीडियो के जरिए से चीन ये साबित करने की कोशिश में जुटा है कि उसने ये झंडा गलवान घाटी के विवादित क्षेत्र में फहराया है। जबकि भारतीय सेना के सूत्रों ने इससे इनकार किया है।

 

आज का अखबार – 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...