Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अगले हफ्ते से शुरू हो रहे हैं पंचक, 5 दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान

अगले हफ्ते से शुरू हो रहे हैं पंचक, 5 दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। सावन का पावन महीना समाप्त होने वाला है। लेकिन आने वाले भादो माह की शुरुआत ही अच्छा नहीं रहने वाला है। प्रत्येक महीने में पांच दिन पंचक रहता है। जो बेहद नकारात्मक परिणाम लेकर आता है। इन पांच दिनों के अंतराल में शुभ कार्य की मनाही रहती है।

पढ़ें :-  ‘आप’ सांसद स्वाति मालीवाल का सनसनीखेज आरोप- दिल्ली CM के निजी सचिव ने मारापीटा, पुलिस कर रही जांच  

भादो माह की शुरुआत पंचक में हो रही है। हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले शुभ मुहूर्त या शुभ तिथि देखी जाती है। इसलिए पंचक के दौरान 5 दिनों में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। भादो माह की शुरुआत 1 सितंबर से होने वाली है। लेकिन 30 अगस्त से ही पंचक प्रवेश कर रहा है। जोकि 3 सितंबर तक रहने वाला है। पंचक के दिनों में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव ज्यादा रहता है।

पंचक के दिनों में व्यापार में भी लेनदेन से बचना चाहिए। नहीं तो धन हानि भी हो सकती है। पंचक के दौरान घर की छत नहीं ढालनी चाहिए। पंचक के दिन में कोई भी मांगलिक कार्य या शुभ कार्य करने से बचना चाहिए। पंचक के दिनों में दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए।

अगर किसी की मृत्यु पंचक के दिनों में हो जाती है तो दाह संस्कार करने से पहले किसी पंडित की सलाह लेनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो अर्थी में पांच आटे का पुतला और कुश रख दें। ऐसा करने से पंचक का दोष समाप्त हो जाता है।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः CM केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत
Advertisement