Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Time Magazine 2022 : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की बने TIME के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’

Time Magazine 2022 : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की बने TIME के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’

Time Magazine's Person Of The Year: टाइम ने लिखा है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी सुरक्षा की परवाह न करते हुए खुद को पूरी तरह से युद्ध में झोंक रखा है. वे लगातार सैनिकों के बीच जाते है. अपने देश में ट्रेन से सफर करते हैं और इस सफर के दौरान भी जंग की अपडेट पर नजर रखते हैं.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

टाइम मैग्जीन ने बुधवार को पर्सन ऑफ द ईयर 2022 का ऐलान किया. मैग्जीन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और “यूक्रेन की आत्मा” को अपना 2022 पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया है. यह पुरस्कार उस घटना या व्यक्ति को दिया जाता है जिसका पिछले 12 महीनों में वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव रहा हो. अन्य फाइनलिस्ट में ईरान, चीन के नेता शी जिनपिंग और यूएस सुप्रीम कोर्ट में प्रदर्शनकारी शामिल थे.

पढ़ें :- रूस की अज़ूर एयर फ्लाइट में टेकऑफ के दौरान इंजन और टायर में लगी आग, टला भीषण हादसा ,300 से अधिक यात्री थे सवार

टाइम के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेलसेंथल ने लिखा कि, “चाहे यूक्रेन के लिए लड़ी जा रही लड़ाई किसी को उम्मीद से भर दे या डर से, वलोडिमिर जेलेंस्की ने दुनिया को इस तरह से प्रेरित किया जैसा हमने दशकों में नहीं देखा.” उन्होंने कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति को चुनने का निर्णय सबसे स्पष्ट था.

पढ़ें :- तुर्की में आए भीषण भूकंप से निपटने के लिए भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, जल्द भेजी जाएगी राहत-सामग्री

जेलेंस्की पिछले 9-10 महीनों से यूक्रेन की उस जंग में लीड कर रहे हैं जहां उनके सामने प्रतिद्वंदी ताकत और तेवर में उनसे कई गुणा बड़ा है. फिर भी जेलेंस्की अपनी सेना का मनोबल कभी गिरने नहीं देते. टाइम ने लिखा है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी सुरक्षा की परवाह न करते हुए खुद को पूरी तरह से युद्ध में झोंक रखा है. वे लगातार सैनिकों के बीच जाते है. अपने देश में ट्रेन से सफर करते हैं और इस सफर के दौरान भी जंग की अपडेट पर नजर रखते हैं.

पिछले साल एलन मस्क को मिला था ये पुरस्कार

यूक्रेन ने साहस दिखाते हुए सरेंडर करने से इनकार कर दिया है और रूस का सामना कर रहे हैं. इस जंग में अब तक दोनों ओर से सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है. टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) को 2021 में टाइम का “पर्सन ऑफ द ईयर” चुना किया गया था. 2021 में उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी को दुनिया में सबसे मूल्यवान कार निर्माता बनते देखा गया था. टाइम (TIME) ने इस अवॉर्ड की शुरुआत 1927 में की थी.

पिछले एक दशक में विजेता

2021 – एलन मस्क
2020 – जो बिडेन और कमला हैरिस
2019 – ग्रेटा थनबर्ग
2018 – “द गार्जियन्स”, जमाल खशोगी सहित पत्रकारों का एक समूह
2017 – “द साइलेंस ब्रेकर्स”, वो महिलाएं जिन्होंने #MeToo आंदोलन शुरू किया
2016 – डोनाल्ड ट्रम्प
2015 – एंजेला मर्केल
2014 – “इबोला फाइटर्स”, मेडिक्स जिन्होंने अफ्रीका में प्रकोप को रोकने के लिए संघर्ष किया
2013 – पोप फ्रांसिस
2012 – बराक ओबामा

पढ़ें :- शक्तिशाली भूकंप से तुर्की और सीरिया में बड़ी तबाही, 640 से अधिक मौतों की खबर, कई इमारतें ध्वस्त, पीएम मोदी ने जताया शोक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com