Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Delhi-NCR में घने कोहरे के कारण तेजी से घटी विजिबिलिटी- IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें उत्तर भारत के मौसम का हाल

Delhi-NCR में घने कोहरे के कारण तेजी से घटी विजिबिलिटी- IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें उत्तर भारत के मौसम का हाल

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पारा गिरने का सिलसिला जारी है, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा मंगलवार सुबह कोहरे की मोटी परत से ढका रहा। देशभर में अब तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. सुबह के समय घने कोहरे के कारण यहां लोगों को खराब विजिबिलिटी के कारण यातायात में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, पहाड़ी राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के कारण निचले इलाकों में भी इसका खूब असर दिख रहा है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

मौसम विभाग (IMD) ने अगले 4 से 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 20 दिसंबर और 21 दिसंबर के दौरान बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है.

कोहरे के कारण दिल्ली में येलो अलर्ट

आपको बता दें कि, आज दिल्ली में सीजन का पहला घना कोहरा देखने को मिल रहा है. सुबह-सुबह कई इलाकों में सड़कों, पार्कों में कोहरा ही कोहरा चारों तरफ नजर आ रहा है. कोहरे की वजह से दिल्ली में अभी करीब 150-200 मीटर विजिबिलिटी रह गई है. हालांकि, दिन निकलते-निकलते इसमें बढ़ोतरी होती है. मौसम विभाग के मुताबिक़ आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस है. घने कोहरे की वजह से पालम एयरपोर्ट पर सुबह 6 बजे के करीब विजिबिलिटी 50 मीटर रह गई थी. इसी वजह से मौसम विभाग ने दिल्ली में सुबह 5.30 से 8.30 बजे तक येलो अलर्ट जारी किया है.

उत्तर भारत में शीतलहर के साथ ठिठुरन बढ़ी

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

IMD के मुताबिक अगले 4 से 5 दिनों के दौरान भारत के उत्तरी भागों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति जारी रहने वाली है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया जाएगा.

बठिंडा से लेकर कोलकाता की विजिबिलिटी

आईएमडी ने आज सुबह साढ़े पांच बजे सबसे कम विजिबिलिटी दर्ज की. इसमें बठिंडा में जीरो विजिबिलिटी. अमृतसर, गंगानगर, पटियाला, दिल्ली (पालम) और लखनऊ में 25 मीटर, दिल्ली के सफदरजंग और पूर्णिया इलाके में 50. अंबाला और आगरा में 200, गोरखपुर में 300 और बरेली, पटना, गया और कोलकाता में 500 मीटर दूरी तक ही विजिबिलिटी दर्ज की गई.

दिल्ली-NCR में ठंड के साथ बढ़ा प्रदूषण
कुछ ही दिन पहले दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में AQI आंकड़ा दहाई तक पहुंच चुका था. जिससे लोग राहत भरी सांस ले रहे थे, लेकिन एक बार फिर से बेहद गंभीर स्थिति में दिल्ली का प्रदूषण स्तर देखा जा रहा है. AQI आंकड़ों की बात करें तो आनंद विहार- 450, अशोक विहार- 429, विवेक विहार- 450, रोहणी- 432, जहांगीरपुरी- 442, बवाना- 420, मुंडका- 414 रिकॉर्ड किया गया.

पढ़ें :- राजस्थान में शाम पांच बजे तक 50.87 प्रतिशत मतदान
Advertisement